किसी मॉडल से कम नहीं है यूपी की ये IFS अफसर, आईआईटी से बीटेक फ‍िर UPSC टॉप किया
Advertisement

किसी मॉडल से कम नहीं है यूपी की ये IFS अफसर, आईआईटी से बीटेक फ‍िर UPSC टॉप किया

IFS Arushi Mishra :  रुड़की आईआईटी से बीटेक करने के बाद आरुषि ने आईएफएस क्‍वालीफाई किया. आरुषि ने यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की. तो आइये जानते हैं आरुषि मिश्रा की सक्‍सेस स्‍टोरी. 

IFS Arushi Mishra

IFS Arushi Mishra : उत्‍तर प्रदेश में जन्‍मीं आईएफएस आरुषि मिश्रा किसी मॉडल से कम नहीं है. रुड़की आईआईटी से बीटेक करने के बाद आरुषि ने आईएफएस क्‍वालीफाई किया. आरुषि ने यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की. तो आइये जानते हैं आरुषि मिश्रा की सक्‍सेस स्‍टोरी. 

प्रयागराज में जन्‍म हुआ 
भारतीय वन सेवा में ऑफिसर आरुषि मिश्रा का जन्म 31 जनवरी 1991 को प्रयागराज में हुआ था. उनके पिता अजय मिश्रा सीनियर एडवोकेट और मां नीता मिश्रा लेक्चरर हैं. आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. आरुषि के पति आईएएस चर्चित गौड़ हैं. आईएफएस आरुषि मिश्रा आगरा वन विभाग में डिप्टी डीएफओ हैं. 

यूपी के रायबरेली से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्‍त की 
आरुषि ने रायबरेली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. उन्होंने 10वीं आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में 95.14 प्रतिशत और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 91.2 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. उन्होंने आईआईटी रुड़की के 2014 बैच से बीटेक पास किया है. बीटेक करने के बाद आरुषि ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. 

2018 में यूपीएससी में दूसरी रैंक 
आरुषि ने 2018 में यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी. इससे पहले यूपीएससी परीक्षा में उन्हें 229 रैंक के साथ आईआरएस पद अलॉट हुआ था. वहीं, UPPCS में उन्हें 16वीं रैंक और डीएसपी पद पर चयन हुआ था. उनके लिए यह सफर आसान नहीं था,  लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपनी मेहनत से सफलता प्राप्‍त की. 

Love Jihad Hindu mahapanchayat: उत्तरकाशी छोड़ रहे मुस्लिम व्यापारी! Love Jihad पर 15 जून को क्या होने वाला है? VIDEO

Trending news