गर्मियों में Ice-Cream खाने का शौक पड़ सकता है भारी, जानें दिल और शुगर के मरीजों के लिए कितनी खतरनाक है आइसक्रीम
Advertisement

गर्मियों में Ice-Cream खाने का शौक पड़ सकता है भारी, जानें दिल और शुगर के मरीजों के लिए कितनी खतरनाक है आइसक्रीम

Ice Cream Side Effects: गरमी के मौसम में ठंडक पाने के लिए लोग कोल्ड-ड्रिंक और आइसक्रीम का सहारा लेते हैं...क्या आप जानते हैं कि खाने में ठंडक देने वाली आइसक्रीम की तासीर गर्म होती है...कुछ लोगों को इसे खाने से  परहेज करना चाहिए...

 

Ice Cream

कानपुर/आलोक त्रिपाठी: गर्मियों के मौसम में शादी-विवाह और अन्य समारोह में अक्सर आपने लोगों को आइसक्रीम खाते हुए देखा होगा. इस मौसम में भी बड़ी संख्या में लोगों को आइसक्रीम खाना पसंद होता है. आइसक्रीम खाने का अपना एक अलग मजा है और बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आइसक्रीम का खूब लुत्फ उठाते हैं. हालांकि गरमी के मौसम में आइसक्रीम की दीवानगी सेहत पर भारी पड़ सकती है. जी हां, सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है.  गर्मी में आइसक्रीम खाने से पेट से जुड़ी कई परेशानी हो सकती हैं. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कैसे..

दिल और शुगर के मरीजों के लिए ठीक नहीं आइसक्रीम
 इस मौसम में आइसक्रीम खाने से आप कई परेशानियों का शिकार हो सकते हैं. भारत में कार्डियोवैस्कुलर रोग के मरीजों की संख्या 5 करोड़ से बहुत अधिक है. इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए.डॉक्टर्स भी दिल के मरीजों को कई चीजें न खाने की सलाह देते हैं.  इनमें एक आइसक्रीम भी है. अक्सर डॉक्टर्स शुगर के मरीजों को आइसक्रीम न खाने की सलाह देते हैं. इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने लगता है. इसके लिए शुगर के मरीजों को आइसक्रीम खाने की मनाही होती है. इसके साथ ही दिल के मरीजों को भी आइसक्रीम से परहेज करनी चाहिए.

गर्मी में Ice Cream खाना सही है? 
गर्मी में ठंडक का अहसास पाने के लिए लोग आइसक्रीम और ठंडे पेय पदार्थों का सहारा लेते हैं. लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से शरीर की गर्मी दूर हो जाएगी. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आइसक्रीम खाने में भले ही ठंडी होती है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. आइसक्रीम में फैट कंटेंट ज्यादा होता है जिसके कारण शरीर के भीतर गर्मी पैदा कर देती है. यही कारण है कि आइसक्रीम खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है. आप गर्मी में आइसक्रीम खाएं लेकिन उसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए.

UP Weather Update: आसमान से बरसती आग से मिलेगी राहत, IMD की भविष्यवाणी सुन खुश हो जाएंगे आप, जानें डेट

Sita Navami 2023: कब है सीता नवमी, जानें जानकी जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Watch: श्रद्धालुओं के लिए खुले यमुनोत्री धाम के कपाट, देखें मनमोहक नजारा

Trending news