Hindu Nav Varsh 2023: हिंदू नववर्ष से पहले घर लाएं ये 5 सामान, कभी नहीं आएगी पैसे की किल्लत
Advertisement

Hindu Nav Varsh 2023: हिंदू नववर्ष से पहले घर लाएं ये 5 सामान, कभी नहीं आएगी पैसे की किल्लत

हिन्दू नव वर्ष के मौके पर हम पूरे विधि विधान से भगवान की पूजा करते हैं. इस अवसर पर आप चाहें तो पांच ऐसी छोटी वस्तुएं घर लेकर आ सकते हैं जिनको लेकर मान्यता है कि ये आपके जीवन में खुशहाली लेकर आते हैं.

Hindu Nav Varsh 2023:  हिंदू नववर्ष से पहले घर लाएं ये 5 सामान, कभी नहीं आएगी पैसे की किल्लत

लखनऊ :  22 मार्च 2023 बुधवार से विक्रम संवत 2080 शुरू हो जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के साथ चैत्र नवरात्रि के अलावा हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हिंदू नववर्ष काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन लिए गए संकल्प अवश्य पूरे होते हैं. आप आज के दिन से कोई अच्छा कार्य शुरू कर सकते हैं. सालों से चली आ रही मान्यताओं के मुताबिक यदि आप हिंदू नववर्ष के दिन कुछ खास वस्तुएं घर लेकर आते हैं तो धन की देवी मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद आपको मिलेगा. इससे आपके जीवन में आर्थिक चुनौतियां कम होंगी.

हिंदू नववर्ष में घर लें आएं ये चीजें
तुलसी का पौधा : हिंदू जीवनशैली में आध्यात्मिक ही नहीं आयुर्वेद के नजरिए से भी इसका विशेष महत्व रखता है. यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो हिंदू नववर्ष से पहले जरूर लगाएं. ऐसा करने से घर का वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी. इसलिए घर के पूर्व, उत्तर या फिर ईशान कोण में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं.

कछुआ : वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में धातु, पत्थर, कांसा आदि से बना कछुआ रखना शुभ माना जाता है. इसके घर में होने से भगवान कुबेर की असीम कृपा मिलती है. इससे घर में सुख-सौभाग्य के साथ समृद्धि आती है.

हाथी : हिंदू नववर्ष से पहले घर में ठोस चांदी से बना हाथी ला सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि चांदी से बनी हाथी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखने से धन और संपदा की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही भगवान कुबेर के साथ गणपति जी का विशेष आशीर्वाद मिलता है.

मोर पंख : मोर पंख भगवान कृष्ण ही नहीं बल्कि भगवान गणेश,  कार्तिकेय और  इंद्रदेव को भी बहुत पसंद है. इसके साथ ही मोरपंख मां लक्ष्मी और सरस्वती जी से भी संबंधित है. हिंदू नववर्ष चैत्र वर्ष प्रतिपदा से पहले मोर पंख भी घर में रख सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ कुंडली से राहु दोष भी कम होता है.

शंख : हिंदू नववर्ष में मोती शंख रखना शुभ माना जाता है. जिस घर में मोती शंख होता है वहां पर हमेशा सुख-शांति बनी रहती हैं. यह हृदय रोग नाशक भी माना जाता है. मोती शंख की नियमित पूजा करने मां लक्ष्मी और विष्णु जी अति प्रसन्न होते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

Trending news