Health Tips: ठंड में दिल दे रहा दगा! बढ़ रही हार्ट अटैक के मामलों की संख्या, जानिए वजह और बचाव के उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1507968

Health Tips: ठंड में दिल दे रहा दगा! बढ़ रही हार्ट अटैक के मामलों की संख्या, जानिए वजह और बचाव के उपाय

Heart attack Cause and prevention tips: सर्दियां बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में दिल के मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है. कानपुर में कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ विनय कृष्णा ने हार्ट अटैक के कारण और बचाव के टिप्स दिए.

Health Tips: ठंड में दिल दे रहा दगा! बढ़ रही हार्ट अटैक के मामलों की संख्या, जानिए वजह और बचाव के उपाय

श्याम तिवारी/कानपुर: उत्तर भारत में सर्दी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है. बढ़ती ठंड दिल के मरीजों पर भारी पड़ रही है. ठंड के चलते बुजुर्गों ही नहीं युवाओं का दिल भी दगा दे रहा है. ऐसे में कानपुर में कार्डियोलॉजी में स्थिति बेकाबू हो रही हैं. यहां सामान्य दिनों की अपेक्षा दोगुने मरीज इलाज कराने को पहुंच रहे हैं. सामान्य दिनों में जहां ओपीडी में 500 से 600 मरीज देखे जाते हैं. जहां यह आंकड़ा अब एक हजार को पार कर रहा है.  वहीं रोजाना 30 से 40 मरीजों भर्ती हो रहे हैं. हार्ट अटैक की संख्या तेजी से बढ़ी है, जिसके चलते अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है और 24 घंटे डॉक्टरों की मौजूदगी सुनिश्चित की गई है.

सांस व हार्ट मरीजों की संख्या में इजाफा
आपको बता दें कि सर्दी का प्रकोप कुछ इस तरह है कि प्रतिदिन कार्डियोलॉजी में एंजायटी,सांस व हृदय से संबंधित मरीजों की संख्या 500 से बढ़कर लगभग 900 से 1000 हो गई है. वहीं कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ विनय कृष्णा ने बताया कि लगातार एंजाइटी, सांस व ह्रदय से संबंधित मरीजों की संख्या बढ़ी है. जहां हार्ट अटैक के 15 से 20 केस आते थे इस समय उनकी संख्या दोगुनी हो गई है. इसका मुख्य कारण सर्दी का बढ़ना है. बढ़ते प्रदूषण के चलते सांस के रोगियों की संख्या बढ़ी है. लोगों की जिंदगी में बढ़ रहा तनाव दिल की बीमारियों का कारण बन रहा है. बेतरतीब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हृदय रोगियों हो संख्या बढ़ी है.

सर्दियों में चुकंदर का सेवन क्यों करना चाहिए, फायदे जान डाइट में करेंगे शामिल

बरतें ये खास सावधानी
उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में ठंड और बढ़ेगी. ऐसे में लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए. अमूमन ऐसा देखा गया है लगभग 12 बजे से 4 बजे तक का तापमान ज्यादा होता है, इसलिए यदि सुबह टहलने वाले व्यक्ति दोपहर 12 से 4 बजे तक टहलें तो उनको इसका फायदा मिलेगा. इसके अलावा बाहर का खाना पीना ऐसी बीमारियों का भी मुख्य कारण है. आपको बताते चले कि वर्तमान में युवाओं में ऐसे मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है इसका मुख्य कारण बच्चों पर पढ़ाई व नौकरी का ज्यादा प्रेशर भी है.

रोजाना खाते हैं अंडे तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें अंडों का कितना सेवन ठीक

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

 

Trending news