Health Tips: गर्मियों में रखना चाहते हैं खुद को हाइड्रेट, ये सुपर फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट
Advertisement

Health Tips: गर्मियों में रखना चाहते हैं खुद को हाइड्रेट, ये सुपर फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट

 भीषण गर्मी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कई ठंडे फूड्स शामिल कर सकते हैं, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आप रिफ्रेश महसूस करेंगे.

Health Tips: गर्मियों में रखना चाहते हैं खुद को हाइड्रेट, ये सुपर फूड्स हैं आपके लिए परफेक्ट

Health Tips: गर्मियों में चिलचिलाती धूप और पसीने के कारण कई बार आप थका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे में आपको जरुरत है अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की. भीषण गर्मी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कई ठंडे फूड्स शामिल कर सकते हैं, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आप रिफ्रेश महसूस करेंगे. चलिए जानते हैं कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...

गर्मियों में करें इन फूड्स का सेवन

खीरा
गर्मी में आपको खीरा जरूर खाना चाहिए, इसमें काफी मात्रा में पानी होता है और इससे पेट भी हेल्दी रहता है. खीरे में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मियों में आपको बीमारियों से बचाते हैं. खीरे में विटामिन K और C होता है, इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाया है. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. आप सलाद और रायता बना कर इसका सेवन कर सकते हैं. 

करेला
करेले की तासीर ठंडी होती है. यही कारण है कि इसका सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है. हालांकि सर्दी में भी इसका सेवन कर सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में. वजन घटाने के लिए भी आप करेले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

Benefits of Curd: पुरुषों के लिए रामबाण है दही, सीमेन क्वालिटी में सुधार के साथ मिलेंगे ये फायदे

 

लौकी और कद्दू 
लौकी और कद्दू में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. गर्मी में ये सब्जियां खाने से पेट की गर्मी को कम होती है और पाचन तंत्र भी बेहतर होता है. 

तोरी
लौकी की तरह ही तोरी भी गर्मियों में अधिक मात्रा में खाई जाने वाली सब्जियों में एक है.  इसमें पानी और पोषक तत्व अधिक मात्रा में होता हैं साथ ही तोरी की सब्जी खाने से शरीर को सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं. गर्मियों में आप अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें.

नोटों पर बनी तिरछी लकीरों का बेहद खास होता है मतलब, जानिए इसके पीछे की वजह

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी का में 91% पानी, 7.7% कार्ब्स, 0.3% फैट और 0.7% प्रोटीन पाया जाता है. पानी की मात्रा अधिक होने से गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है.  इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन-C भी पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम सुधारने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

Watch live TV

Trending news