क्या जान भी ले सकती है कड़वी लौकी, आपके लिए बन सकती है जहर! भूलकर भी न करें सेवन, ये है पता लगाने का तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1226257

क्या जान भी ले सकती है कड़वी लौकी, आपके लिए बन सकती है जहर! भूलकर भी न करें सेवन, ये है पता लगाने का तरीका

Experts के मुताबिक विषैली लौकी में अगर कुकरबाइट्स, जिसे कुकरबिटासिन भी कहते हैं, अगर है तो वो कतई सुरक्षित नहीं है. इसका पता लौकी के कड़वे या कसैले स्वाद से लग सकता है. इसके बारे में कुछ पक्का भी नहीं कह सकते. लेकिन अगर आपने इसका सेवन कर लिया तो ये शरीर के अंदर जाते ही 5 मिनट के अंदर असर दिखाने लगता है. हालांकि ये बहुत कम होता है...

क्या जान भी ले सकती है कड़वी लौकी, आपके लिए बन सकती है जहर! भूलकर भी न करें सेवन, ये है पता लगाने का तरीका

Bottle Gourd:  लौकी बहुत कम लोगों को पसंद होती है लेकिन बात अगर इसके फायदों की करें तो इसका मुकाबला कहीं नहीं है. लौकी काफी सेहतमंद सब्जी होती है. हमें अपनी डायट में लौकी को शामिल करना चाहिए. गुणों की खान कही जाने वाली लौकी, शरीर के लिए वरदान है. लेकिन लौकी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो कड़वी न हो. अगर लौकी कड़वी निकल जाए तो उसको इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ये हानिकारक हो सकती है. यदि आप भी नियमित रूप से लौकी खाते हैं, तो आपके लिए ये जानकारी बहुत जरूरी है. हम आपको यहां पर बताते हैं कि सही लौकी को कैसे पहचानें और उसके सेवन का सही तरीका.

कड़वी लौकी कभी न खाएं
हेल्थ जानकारों का कहना है कि कड़वी लौकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है इसलिए इसका सेवन कभी न करें. जब भी आप लौकी को बनाएं या जूस निकालने से पहले उसको टेस्ट कर लें. अगर स्वाद में लौकी कड़वी लगे तो उसका सेवन न करें. एक्सपर्टस का कहना है कि कड़वी लौकी खाने से उल्टी, डायरिया, पेट दर्द, फूड पॉइजनिंग की परेशानी हो सकती है.  डॉक्टरों का कहना है कि विषैली लौकी किसी साइनाइड से कम नहीं होती.

आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप भी मरते-मरते बचीं थीं
पिछले साल बॉलीवुड की स्क्रिप्ट राइटर और आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप भी मरते-मरते बचीं. उन्हें लगातार उल्टियां होने लगीं. उनका ब्लड प्रेशर 40 से भी नीचे पहुंच गया. शरीर का सिस्टम जवाब देने लगा. दो दिनों तक वह इंटेसिव केयर यूनिट में रखी गईं जिसके बाद उनकी हालत सुधरी. ताहिरा ने लौकी का जूस बनाकर पिया था.

Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

दरअसल ताहिरा ने जिस लौकी का सेवन किया था, वो विषैली थी.वह रोज लौकी का जूस पीती थी. जिस दिन उन्होंने लौकी का जूस पिया उस दिन उसका टेस्ट अलग लगा, कारण लौकी विषैली थी.  उन्होंने इस बात को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया था. ताहिरा ने इस पूरे मामले को इंस्टाग्राम के जरिए वीडियो बनाकर पोस्ट किया. ताकि लोगों को लौकी को लेकर जागरूकता हो पाए. इसलिए जब भी लौकी बनाएं उसको टेस्ट करके जरूर देख लें.

fallback

Experts के मुताबिक विषैली लौकी में अगर कुकरबाइट्स, जिसे कुकरबिटासिन भी कहते हैं, अगर है तो वो कतई सुरक्षित नहीं है. इसका पता लौकी के कड़वे या कसैले स्वाद से लग सकता है. इसके बारे में कुछ पक्का भी नहीं कह सकते. लेकिन अगर आपने इसका सेवन कर लिया तो ये शरीर के अंदर जाते ही 5 मिनट के अंदर असर दिखाने लगता है. हालांकि ये बहुत कम होता है. ये जहरीला केमिकल बहुत दुर्लभ ही किसी लौकी में पनप जाता है. लेकिन अगर लौकी के स्वाद को जांचेंगे तो पता लग जाएगा कि लौकी खाने लायक नहीं है. ये जहरीला केमिकल बहुत दुर्लभ ही किसी लौकी में पनप जाता है.

ICMR की रिसर्च कहती है ये बात
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिसर्च कहती है कि स्वाद में कड़वी लगने वाली लौकी जहर की तरह होती है, जो किसी की भी जान ले सकती है.   लौकी के जूस को फ्रूट जूस की तरह न पीएं, इसकी मात्रा उतनी ही रखें जितना आपका शरीर पचा सके.

कैसे करें कड़वी लौकी की पहचान?
रिसर्च कहती है कि केवल चखकर ही इसकी पहचान हो सकती है. खरीदते समय या घर लाकर लौकी को काटकर चखें. बनाने से पहले चखें. अगर जूस पी रहे हैं और वो कड़वा लगे तो जान लें कि ये विषैली हो सकती है. फौरन थूक दें.

fallback

क्या हो सकता है अगर कड़वी लौकी का सेवन किया जाए?
कड़वी लौकी का सेवन करने के कुछ मिनट में ही आप ब्लड प्रेशर, बेचैनी, घबराहट महसूस करने लगेंगे. उल्टी होने लगेगी. ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. उसे जरूर बता दें कि आपने लौकी का सेवन किया है. अगर आपने इसका सेवन कम मात्रा में  किया है तो खतरा कम रहेगा लेकिन अगर ज्यादा सेवन कर लिया है तो खतरा भी उतना ही बढ़ सकता है. उल्टी, दस्त भी शुरू हो सकते हैं. अगर तुरंत इलाज नहीं मिला तो लिवर-किडनी भी फेल हो सकती है. इसलिए लौकी के सेवन में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है.

लौकी के फायदे
लौकी में विटामिन बी,फाइबर, और पानी भरपूर मात्रा में होता है.  इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, पाचन तंत्र मजबूत होता है, कब्ज नहीं होता और भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लौकी का जूस, सूप या सब्जी नियमित रूप से खाने से वजन भी कम होता है.बस आपको लौकी की सब्जी या जूस खाने से पहले उसको चखना जरूर है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Bassi Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर

Health Tips: अगर जान लिए तोरई के फायदे, तो फौरन कर लेंगे अपनी डाइट में शामिल, कभी नहीं फेंकेगे छिलके

Watch live TV

 

Trending news