Gujarat Election 2022: आज गुजरात में गरजे योगी, CM सकते हैं तीन दर्जन सभाएं
Advertisement

Gujarat Election 2022: आज गुजरात में गरजे योगी, CM सकते हैं तीन दर्जन सभाएं

Gujarat Election 2022:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार से गुजरात में गरजेंगे. सीएम योगी आज मोरबी, भरूच और सूरत में जनसभाएं करेंगे. जानिए समीकरण...

Gujarat Election 2022: आज गुजरात में गरजे योगी, CM सकते हैं तीन दर्जन सभाएं

अजीत सिंह/लखनऊ: हिमाचल प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार से गुजरात में गरजेंगे. दरअसल, सीएम योगी ने आज मोरबी में जनसभा को संबोधित किया. वह भरूच और सूरत में जनसभाएं करेंगे. जानकारी के मुताबिक वह सबसे पहले मोरबी के वाकानेर से भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र भाई सोमानी के लिए वोट मांगे. इसके बाद वह भरूच के झागड़िया सीट पर रितेश भाई वसावा के पक्ष में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद सूरत के विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी के लिए सीएम योगी तीसरी जनसभा को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि गुजरात में दो चरणों में मतदान होना है. गुजरात में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा. इसके बाद 8 दिसंबर को हाल में संपन्न हिमाचल विधानसभा चुनावों के साथ ही नतीजे आएंगे.

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी चुनाव प्रचार की समाप्ति तक योगी अलग-अलग दिनों में करीब हफ्ते भर गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. अगर रोज वह 3 से 4 सभाओं को संबोधित करें तो उनकी सभाओं की संख्या 21 से 28 तक हो सकती हैं. जिस तरह से उनकी मांग है उसे देखते हुए यह संख्या अधिक भी हो सकती है. हिमाचल जैसे 12 जिलों वाले छोटे से राज्य में भी डिमांड की ही वजह से सीएम योगी को 68 विधानसभा क्षेत्रों में 16 में सभाएं करनी पड़ी. इस दौरान सीएम 5 दिनों के दौरान हिमाचल के 8 जिलों में गए. वहीं, गुजरात में योगी के फोकस में वह विधानसभा क्षेत्र होंगे जहां उत्तर भारतीयों की संख्या अधिक है.

आपको बता दें कि गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में सीएम योगी ने 29 जिलों का दौरा किया था. 35 विधानसभा सीटों के लिए जनसभाओं को संबोधित किया था. जिन विधानसभा क्षेत्रों में उनकी सभाएं हुई थीं. उनमें से 20 पर भाजपा को जीत मिली थी. अगर चुनावी परिदृश्य की बात करें तो पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला था. उस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को क्रमशः 99 एवं 77 सीटें मिलीं थीं. एक सीट एनसीपी और 5 सीटें अन्य के खाते में आई थीं.

आप की एंट्री से आसान हो सकती है भाजपा की राह
इस बार आम आदमी पार्टी ने गुजरात में जोरदार इंट्री की है. अब तक जितने चुनावी सर्वे आए हैं उनमें आप की भूमिका वोटकटवा तक ही होगी. उसके पाले में जाने वाले अधिकांश वोट कांग्रेस के ही होंगे. वैसे भी आम आदमी पार्टी का यह इतिहास रहा है कि वह जहां भी सत्ता में आई, कांग्रेस को ही शिकस्त देकर आई. अगर यही ट्रेंड रहा तो यह चुनाव भाजपा के लिए पिछले चुनाव से आसान रहेगा. उसकी सीटों की संख्या भी बढ़ सकती है. तमाम चुनावी सर्वे भी यही बता रहे हैं. मसलन, वोटर सर्वे के मुताबिक गुजरात में भाजपा को 131-139, कांग्रेस को 31-39, आप को 7-15 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं.

जानिए सर्वे में भाजपा और अन्य दलों को मिली कितनी सीटें 
आपको बता दें कि एक एजेंसी के चुनावी सर्वे के दौरान में भाजपा को 125 से 130 सीटें मिली. वहीं, कांग्रेस पार्टी को 29-33 सीटें, आम आदमी पार्टी को 20-24 सीटें और अन्य के खाते में 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, एक टीवी चैनल के सर्वे में बीजेपी को 119 सीटें, कांग्रेस पार्टी को 22 सीटें, आम आदमी पार्टी को 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news