यूपी के पहले डाटा सेंटर का CM योगी ने किया उदघाटन, मिलेगा 4,000 से अधिक युवाओं को रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1419142

यूपी के पहले डाटा सेंटर का CM योगी ने किया उदघाटन, मिलेगा 4,000 से अधिक युवाओं को रोजगार

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नॉलेज पार्क-पांच में यूपी के पहले डेटा सेंटर का उदघाटन किया...

यूपी के पहले डाटा सेंटर का CM योगी ने किया उदघाटन, मिलेगा 4,000 से अधिक युवाओं को रोजगार

अजीत सिंह/लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ग्रेटर नोएडा पहुंचे. जहां उन्होंने नॉलेज पार्क-पांच में हीरानंदानी ग्रुप के डाटा सेंटर का उदघाटन किया. आपको बता दें कि हीरा नंदानी ग्रूप की कंपनी योट्टा इन्फ्रास्ट्रक्चर (Yotta Infrastructure) उत्तर प्रदेश में 39,000 करोड़ रूपये का निवेश करेगी. इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार और योट्टा इन्फ्रास्ट्रक्चर के बीच एमओयू (MoU) पर हस्ताक्षर भी हुआ. बता दें कि सीएम मंगलवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यूपीसीडा की 1670 करोड की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

आपको बता दें कि योट्टा ही ग्रेटर नोएडा में विश्व का सबसे बड़ा और सुरक्षित डेटा सेंटर बना रही है. जिसकी पहली बिल्डिंग और डेटा सेंट्रलाइज्ड हुआ उद्घाटन सीएम योगी ने किया. इस डाटा सेंटर में लाखों लोगों का डाटा सुरक्षित रखा जाएगा. इस सेंटर से लोगों को रोजगार भी मिलेगा. डाटा सेंटर से इंटरनेट मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि के करोड़ों उपभोक्ताओं के डाटा को सुरक्षित रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक ऐसे ही 5 और डेटा सेंटर वाली बिल्डिंग का काम भी चल रहा है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा.

आपको बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले आज सीएम योगी ने किया उत्तर प्रदेश के पहले डाटा सेंटर 'योट्टा डी 1' का लोकार्पण किया. ये डाटा सेंटर उद्योग के लिए मील का पत्थर बनेगा. जानकारी के मुताबिक डाटा सेंटर नीति के तहत दी गईं रियायतों से 30 निवेशकों ने आईटी सेक्टर में रुचि दिखाई है. यही कारण है कि सीएम योगी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्स्प्रेसवे के क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग जोन घोषित किया है. यूपी में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए देश के कई दिग्गज औद्योगिक घरानों के अलावा चीन, ताइवान और कोरिया की अनेक प्रतिष्ठित कंपनियां भी आगे आई हैं. दरअसल, इस डाटा सेंटर से जीडीपी बढ़ेगी और इको सिस्टम भी सुधरेगा.

डाटा सेंटर से चार हजार से अधिक युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से मिलेगा रोजगार, जानिए खास बात -
  
1. योट्टा डी-1 तीन लाख वर्ग फिट में पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बना है डाटा सेंटर.

2. योट्टा डी-1  की पहली बिल्डिंग की क्षमता 5000 सर्वर रैक की

3. योट्टा डी-1  डाटा सेंटर में कुल छह बिल्डिंग बनेंगी, जिसमे 30 हजार सर्वर रैक की होगी सभी की क्षमता.

4. योट्टा डी-1 में 28.8 मेगावॉट आईटी पॉवर की है सुविधा, जिससे तकरीबन 48 घंटे का आईटी पॉवर बैकअप मिल सकेगा

5. योट्टा डी-1 में करीब 250 मेगावॉट बिजली का उत्पादन भी होगा

आपको बता दें कि डेटा सेंटर के उदघाटन के बाद सीएम योगी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर पहुंचे. जहां उन्होंने तीनों प्राधिकरणों की समीक्षा बैठक की. इसके बाद सीएम आज गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय पहुंचेंगे, जहां वो रात्रि प्रवास करेंगे. कल एक नवंबर की सुबह सीएम 10 बजे इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) जाएंगे. जहां वह इंडिया वाटर वीक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ग्रेटर इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इंडिया वाटर वीक का उदघाटन करेंगी. बता दें कि इंडिया वाटर वीक के 7वें संस्करण में आयोजन किया गया है. इसमें दुनियाभर से दो हजार से अधिक लोग जल संरक्षण, नदियों में घटते पानी आदि विषयों पर अपना शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे. जानकारी के मुताबिक ये कार्यक्रम 5 नवंबर तक चलेगा. कल होने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह समेत कई अन्य मंत्री मौजूद रहेंगे.

Trending news