खुशखबरी! गोरखपुर में खुलेगा NCC का ट्रेनिंग सेंटर, CM Yogi ने जमीन तलाशने का दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1310511

खुशखबरी! गोरखपुर में खुलेगा NCC का ट्रेनिंग सेंटर, CM Yogi ने जमीन तलाशने का दिया निर्देश

Ncc Training Center Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए. यहां उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री से मिलने एनसीसी के अधिकारी भी आए थे. 

खुशखबरी! गोरखपुर में खुलेगा NCC का ट्रेनिंग सेंटर, CM Yogi ने जमीन तलाशने का दिया निर्देश

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है.  जल्द ही गोरखपुर में भी नेशनल कैडेट कोर (NCC) का ट्रेनिंग सेंटर खोला जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार की शाम गोरखनाथ मंदिर में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली. इस दौरान सीएम ने एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर के लिए 8 से 10 एकड़ जमीन तलाश करने का निर्देश दिया है. जल्द ही एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर के लिए जमीन फाइनल कर दी जाएगी.

सीएम ने अधिकारियों को दिए जमीन तलाशने के निर्देश
दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने जिले में संचालित सभी बड़ी परियोजनाओं की प्रगति पूछी. मुख्यमंत्री से मिलने एनसीसी के अधिकारी भी आए थे. मुख्यमंत्री ने यहां ट्रेनिंग सेंटर की जरूरत बताई. जिला अधिकारी कृष्णा करुणेश को शहर के नजदीक जमीन तलाश करने का निर्देश दिया. यहां पर एनसीसी का ट्रेनिंग सेंटर खुल जाने से काफी बदलाव आएगा.

Ghazipur: 2024 में भी मेरी निगाह मछली की आंख है और पूर्वांचल में फिर से सफाया होगा: अफजाल अंसारी

विकास कार्यों को तय समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करेंः सीएम
मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी विकास कार्य चल रहे हैं, उन्हें जल्द से जल्द पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए. पिछली बैठक में उन्होंने प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी को आयुष विश्वविद्यालय एवं अन्य परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी थी. प्रमुख सचिव ने यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत की. उन्होंने विभिन्न सड़कों के निर्माण की प्रगति के बारे में जानकारी ली.

गोरखपुर में खुलेगा एनसीसी का ट्रेनिंग सेंटर
आपको बता दें कि सीएम योगी ने गोरखपुर में एनसीसी का ट्रेनिंग सेंटर खोलने का फैसला लिया है. गोरखपुर में ट्रेनिंग सेंटर खुल जाने से युवाओं को कई लाभ होंगे.
दरअसल, एनसीसी का प्रशिक्षण लेने से युवा अनुशासित होते हैं. एनसीसी का प्रशिक्षण लेने के बाद युवा चरित्रवान और कौशलवान बनते हैं. आपको बता दें कि एनसीसी में दो तरह के प्रशिक्षण होते हैं. जूनियर वर्ग का दो साल और सीनियर वर्ग का तीन साल का प्रशिक्षण होता है.

एनसीसी ट्रेनिंग सेंटर को विस्तार देने पर सरकार का विशेष जोर
वहीं, एनसीसी कैडेट्स को अब इस तरह प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे सेना में भर्ती के लिए परीक्षाओं को आसानी से पास कर सके. इसके अलावा सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के सामने एनसीसी कैडेट्स अपनी योग्यता साबित कर सकें. आर्मी में 10 से 15 प्रतिशत जवान एनसीसी के ही भर्ती होते हैं, लेकिन यूपी में ट्रेनिंग सेंटरों की कमी है जिसको पूरा करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. इसके लिए एनसीसी के प्रशिक्षण केंद्रों को विस्तार देने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इसी के तहत अब गोरखपुर में भी एनसीसी का ट्रेनिंग सेंटर होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news