5 सितारा होटल जैसा होगा गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन, शॉपिंग मॉल-रेस्‍टोरेंट जैसी सुविधाएं होंगी, सीएम योगी ने जारी किया वीडियो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1634217

5 सितारा होटल जैसा होगा गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन, शॉपिंग मॉल-रेस्‍टोरेंट जैसी सुविधाएं होंगी, सीएम योगी ने जारी किया वीडियो

CM Yogi Adityanath : पूर्वोत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक गुरुवार को लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात कर गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन के पुर्नविकास का मॉडल पेश किया. रेलवे स्‍टेशन पर दिखेगा गोरखनाथ मंदिर का अक्‍स. 

5 सितारा होटल जैसा होगा गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन, शॉपिंग मॉल-रेस्‍टोरेंट जैसी सुविधाएं होंगी, सीएम योगी ने जारी किया वीडियो

Gorakhpur News : गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. भविष्‍य की चुनौतियों को देखते हुए इसे विश्‍व स्‍तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा. गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर शॉपिंग मॉल, मल्टीलेवल पार्किंग, फूड प्लाजा, होटल, अस्पताल के साथ यहां आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए अलग व्‍यवस्‍था रहेगी. 

स्‍टेशन पर दिखेगा गोरखनाथ मंदिर का अक्‍स 
दरअसल, पूर्वोत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक गुरुवार को लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की. इस दौरान महाप्रबंधक ने गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन के पुर्नविकास का मॉडल दिखाया. इस पर सीएम योगी ने अपनी सहमति जताई. पुर्नविकास योजना के तहत रेलवे स्‍टेशन को इस तरह विकसित किया जाएगा कि इसमें गोरखनाथ मंदिर का अक्‍स दिखेगा. रेलवे ने इसके लिए रेलवे ने 612 करोड़ रुपये का प्रस्‍ताव तैयार किया है. 

शॉपिंग मॉल और रेस्‍टोरेंट बनाए जाएंगे 
रेलवे स्‍टेशन परिसर में ही एयरपोर्ट की तरह शॉपिंग मॉल, अस्‍पताल और रेस्‍टोरेंट की व्‍यवस्‍था मिलेगी. इतना ही नहीं स्‍टेशन के बाहर निकलते ही स्‍मार्ट सिटी की झलक दिख जाए, इसके लिए स्‍टेशन के बाहर फैले अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा. 30 मीटर चौड़ी सड़क पर कहीं भी अतिक्रमण नहीं दिख सकेगा. वहीं, ऑटो-टैक्‍सी खड़ी करने के लिए मल्‍टीलेवल पॉकिंग भी बनाए जाएगी. 

स्‍टेशन के बाहर प्रीपेड टैक्‍सी की व्‍यवस्‍था हो 
पूर्वोत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक से मुलाकात के दौरान सीएम योगी ने कहा कि रेलवे स्‍टेशन पर प्रीपेड टैक्‍सी की भी व्‍यवस्‍था की जाए. ई-रिक्‍शा चालका का रजिस्ट्रेशन करते हुए उनकी पार्किंग की व्‍यवस्‍था की जाए, ताकि यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. सीएम योगी ने कहा कि स्‍टेशन के बाहर ठेला दुकानों को कहीं व्‍यवस्थित ढंग से पुर्नवास किया जाए.  

स्‍टेशन के बाहर नशा करने वालों को चिन्हित किया जाए 
सीएम योगी ने कहा कि स्‍टेशन के बाहर नशा करने वाले लोगों को चिन्हित कर पुर्नवास केंद्र भेजा जाए. साथ ही रेलवे की ओर से स्‍थापित किए जाने वाले एसटीपी से जल निकासी की समुचित व्‍यवस्‍था की जाए. बता दें कि गोरखपुर नेपाल सीमा से सटा जिला है. ऐसे में यहां आसपास के जिलों के अलावा पूर्वी बिहार और नेपाल से लोग आते हैं. 

WATCH: IPL में कहां से आते हैं पैसे, समझिये टीम मालिक और BCCI की कैसे होती है कमाई

Trending news