कौन है गोरखपुर की गोल्डन गर्ल आदित्या यादव, जिसकी सीएम योगी कर चुके हैं तारीफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1216176

कौन है गोरखपुर की गोल्डन गर्ल आदित्या यादव, जिसकी सीएम योगी कर चुके हैं तारीफ

सीएम योगी ने कहा कि आदित्या ने पूरे देश का नाम रोशन किया है. वह अपने खेल पर ऐसे ही ध्यान देती रहें, सरकार उनके साथ है. 

कौन है गोरखपुर की गोल्डन गर्ल आदित्या यादव, जिसकी सीएम योगी कर चुके हैं तारीफ

गोरखपुर: गुरु गोरक्षनाथ की तपोभूमि की रहने वाली बेटी ने देश और प्रदेश का मान बढ़ाते हुए स्वर्णिम सफलता हासिल कर गोल्डन गर्ल बन चुकी है. गोरखपुर शहर के मैत्रीपुरम कॉलोनी में रहने वाले रेलवे कर्मचारी दिग्विजय यादव की बेटी आदित्या यादव ने ब्राजील में हुए डेफ ओलंपिक के बैडमिंटन जापान को हराकर गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम गौरवांवित किया है. आदित्या के पिता भी राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने इसी खेल से रेलवे में नौकरी मिली थीं.

पिता को मानती है अपना गुरु
गोरखपुर के राजेन्‍द्र नगर के श्रीविक्रम चंद्र मूक-बधिर विद्यालय में कक्षा आठ में पढ़ने वाली आदित्‍या को अभी तक  20 से अधिक मेडल और पुरस्‍कार मिल चुके हैं. आदित्या के पिता दिग्विजय यादव शुरुआती दिनों में बेटी के साथ खुद भी जी तोड़ मेहनत की और पांच वर्ष की अवस्था से ही उसे कोचिंग देना शुरू कर दिया. इसके बाद रेलवे सैयद मोदी स्टेडियम में उसे कोचिंग की.  धीरे-धीरे जब आदित्या के प्रतिभा में निखार आने लगा तो उन्होंने राप्ती नगर के एक बैडमिंटन एकेडमी में उसका दाखिला करा दिया और वहां आदित्य ने बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी.

कोच ने आदित्या के पिता को दिया जीत का श्रेय 
आदित्या के कोच सलीम रेयाज ने जीत का श्रेय आदित्या के पिता को दिया है. सलीम रेयाज ने बताया कि आदित्या के पिता रेलवे में नौकरी के साथ उसको प्रतिदिन प्रैाक्टिस के लिए एकेडमी लेकर आते थे. इसके बाद उसको घर लेकर जाते थे. यही नहीं समय होने पर आदित्या के पिता कोच के साथ मिलकर ट्रेनिंग भी देते थे. कोच ने कहा कि आदित्या की जिद्द ही जीत है. कभी हार स्वीकार नहीं करती थी. अच्छे खिलाड़ी की पहचान है कि कभी भी हार नहीं मानना चाहिए. 

बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ब्राजील में आयोजित डेफलिंपिक्स में टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी आदित्या यादव को रैकेट प्रदान कर सम्मानित किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि आदित्या ने पूरे देश का नाम रोशन किया है. वह अपने खेल पर ऐसे ही ध्यान देती रहें, सरकार उनके साथ है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news