Shahjahanpur: ग्लब्स में बटन दबाते ही निकलेगा चाकू, लड़कियों और बुजुर्गों को सुरक्षा देगी डिवाइस
Advertisement

Shahjahanpur: ग्लब्स में बटन दबाते ही निकलेगा चाकू, लड़कियों और बुजुर्गों को सुरक्षा देगी डिवाइस

बीटेक के चार दोस्त जल्दी बनाएंगे महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा का खास उपकरण. भारत सरकार के पास भेजा था जिसे आप भारत सरकार ने पेटेंट के लिए स्वीकृति दे दी है.

Shahjahanpur: ग्लब्स में बटन दबाते ही निकलेगा चाकू, लड़कियों और बुजुर्गों को सुरक्षा देगी डिवाइस

शिवकुमार/शाहजहांपुर: शाहजहांपुर की रहने वाली बीटेक की छात्रा ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक ऐसी डिवाइस तैयारी की है, जो लड़कियों के साथ ही बुजुर्गों सुरक्षा में मददगार होगी. इस डिवाइस से जुड़ी थ्योरी को जल्द ही पेटेंट कराने की तैयारी है. थाना सदर बाजार क्षेत्र के बहादुरगंज के रहने वाले चंद्रमणि गुप्ता और नीतू गुप्ता की एकलौती बेटी सुमेघा गुप्ता एसआरएम चेन्नई की मोदीनगर ब्रांच से मैकेनिकल में बीटेक किया है. बीटेक करने के दौरान सुमेधा और उसके तीन दोस्तों रजत शर्मा, स्नेहा श्रीवास्तव और उत्कर्ष श्रीवास्तव ने महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा डिवाइस की थ्योरी तैयार की. चारों दोस्तों की थ्योरी में हाथ में पहनने वाले हाफ ग्लब्स तैयार किया जाएगा, जिसने बटन दबाते ही इमरजेंसी नंबरों के पास मैसेज पहुंच जाएगा और चंद मिनटों में ही लड़कियों को पुलिस की मदद मिल जाएगी. 

ग्लब्स में बटन क्लिक करते ही निकलेगा चाकू
इसके अलावा ग्लब्स में बटन दबाने से छोटा चाकू भी सुरक्षा के लिए बाहर आ सकता है. साथ ही बटन दबाने से मिर्च स्प्रे भी हमलावर की आंखों में डाला जा सकता है. चारों दोस्तों ने इस थ्योरी को पेटेंट के लिए भारत सरकार के पास भेजा था, इसे भारत सरकार ने पेटेंट के लिए स्वीकृति दे दी है. थ्योरी के पेटेंट होने के बाद सुमेघा और उसके परिवार के लोगों में बेहद खुशी है. सुमेघा का कहना है कि भविष्य में महिलाओं की सुरक्षा का यह डिवाइस उनके लिए संजीवनी साबित होगा.  

यह भी पढ़ें: यूपी में 'न्यू जिम कॉर्बेट' बनाएगी योगी सरकार, जंगल सफारी की लोग करेंगे सैर
स्टार्टअप का शक्ल देने की तैयारी
छात्रा का यह भी कहना है कि यह डिवाइस घर में अकेले रह रहे बुजुर्गों के लिए भी मददगार साबित होगा. फिलहाल सुमेका अपने दोस्तों के साथ मिलकर स्टार्टअप के जरिए इस को खुद तैयार करेंगे. छात्रा का यह भी कहना है कि अगर कोई सुरक्षा एजेंसी इस डिवाइस को तैयार करने के लिए राजी होती है तो उसके साथ बड़े पैमाने पर डिवाइस को तैयार किया जाएगा. फिलहाल बेटी की इस तरक्की पर परिवार में बेहद खुश है.

Trending news