कूड़ा घर बन चुकी जगह अब सेल्फी प्वॉइंट बनेंगी, जानिए क्या है योगी सरकार की स्कीम
Advertisement

कूड़ा घर बन चुकी जगह अब सेल्फी प्वॉइंट बनेंगी, जानिए क्या है योगी सरकार की स्कीम

प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में 5 से 12 दिसंबर तक चलेगा नगर सुशोभन अभियान. इस दौरान आपके घर के आसपास की उस जगह को सजाया जाएगा जो कभी कूड़ा घर में तब्दील हो गई थी, और हालही में जिसे साफ-सुथरा किया गया है.

कूड़ा घर बन चुकी जगह अब सेल्फी प्वॉइंट बनेंगी, जानिए क्या है योगी सरकार की स्कीम

अजीत सिंह/लखनऊ: प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में 5 दिसंबर से 12 दिसंबर तक 'नगर सुशोभन अभियान' चलाया जाएगा. इस दौरान साफ-सुथरा बनाए गए सभी कूड़ा स्थलों को सजाया जाएगा. इससे यह जगह दोबारा कूड़ा स्थल नहीं बन पाएंगे. नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि विगत 1 दिसंबर को 75 घंटे का 75 जिलों में कूड़ा स्थलों की सफाई का महा अभियान चलाया गया. रविवार को सुबह 11 बजे इस अभियान के अनवरत सफाई के 75 घंटे पूरे हुए. नगर विकास मंत्री एके शर्मा रविवार दोपहर 12.30 बजे जल निगम के फील्ड हॉस्टल ''संगम'' में नगर विकास के सभी अधिकारियों के साथ वर्चुअल संवाद कर प्रदेश में स्वच्छता के लिए चलाए गए प्रतिबंध: ''75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय'' अभियान का समापन किया. अब नगर सुशोभन अभियान में अभी तक साफ किए गए सभी कूड़ा स्थलों को सुंदर बनाया जाएगा. जिससे कि यह कूड़ा स्थल फिर से कूड़ा एवं गंदगी का रूप न ले सकें. 

एके शर्मा ने कहा कि विगत 7 माह से प्रदेश में साफ किए गए ऐसे सभी जगहों, स्थानों की साफ सफाई स्थाई, टिकाऊ एवं पूर्णकालिक बनाने के लिए इन स्थानों पर पौधरोपण कराया जाए. पार्क व बगीचा बनाए जाएं. बच्चों के लिए खेलकूद का स्थान बनाया जाए. वहां पर रंगोली बनाई जाए तथा गमले लगाया जाएं. वहां सेल्फी प्वाइंट बनाए जाने चाहिए. इन सभी कार्यों में स्थानीय स्कूल और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाए. इस दौरान गलियों मोहल्लों, नाले-नालियों की सफाई में कोई कमी न रहे यह तय करना है. 
यह भी पढ़ें: Amroha:बुर्का पहन बाजार में पिस्टल लिए घूम रहा था इमरान, लड़कियों के साथ करता था ये हरकत

नगर विकास मंत्री ने सचिव अनिल कुमार ने कहा कि अभियान के दौरान शहरों के सभी चौराहों, सड़कों के डिवाइडर, रेलिंग और जेब्रा क्रॉसिंग को साफ़ करके नए ढंग से सजाना है और पेंटिंग भी करनी है. इस अभियान के बाद कोई भी ऐसा चौराहा या फुटपाथ शेष न रहे, जिसकी पेंटिंग का कार्य न किया गया हो. सड़कों में कोई भी गड्ढा व कट भरने से शेष न रहे. इसकी नियमित मॉनटिरिंग की जाए. 

Trending news