G20 Summit: वाराणसी में विश्वभर के कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक, गर्मजोशी के साथ हुआ मेहमानों का स्वागत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1655985

G20 Summit: वाराणसी में विश्वभर के कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक, गर्मजोशी के साथ हुआ मेहमानों का स्वागत

G20 Summit: वाराणसी में तीन दिवसीय जी20 (G20) देशों के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों की मीटिंग का आयोजन होना है. 17-19 अप्रैल तक होने वाली बैठकों में टिकाऊ और लाभप्रद कृषि-खाद्य प्रणालियों के डेवलपमेंट को लेकर विज्ञान-आधारित हल निकालने की दिशा में किन कदमों को उठाया जाए इस पर जोर दिया जाएगा. 

 

G20 Summit: वाराणसी में विश्वभर के कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की बैठक, गर्मजोशी के साथ हुआ मेहमानों का स्वागत

G20 Summit 2023 Varanasi: जी20 (G20) देशों के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों की बैठक वाराणसी में होने वाली है. इस बैठक का आयोजन 17-19 अप्रैल को हो रहा है. जिसमें दुनिया के 20 प्रमुख देशों के प्रतिनिधि के साथ ही अन्य भागीदार देश के प्रतिनिधि भी इसमें हिस्सा लेने वाराणसी पहुंचे हैं. सभी मेहमानों का बड़ी ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. इस बैठक के सुचारू रूप से आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है.  

जी20 (G20) देशों के प्रमुख कृषि वैज्ञानिकों का वाराणसी में आगमन हो गया है और अब  17-19 अप्रैल को यहां पर होने वाली बैठक में टिकाऊ के साथ साथ फायदेमंद कृषि-खाद्य प्रणालियों के विकास संबंधी विज्ञान-आधारित हल निकालने की दिशा में किस तरह के कदम उठाए जाएं इस पर जोर दिया जाएगा. 

पर्यावरण के अनुकूल खेती पर चर्चा 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि वाराणसी के तीन दिवसीय बैठक के आयोजन में विश्व को स्वस्थ रखने के लिए संदेश दिया जाएगा कि पौष्टिक आहार के साथ साथ खाद्य सुरक्षा (Food security)और पर्यावरण के अनुकूल किस तरह खेती को बढ़ावा दिया जा सकता है. बैठक में विचार-विमर्श तो किया ही जाएगा, इसके साथ ही यह बैठक ज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकियों के आदान-प्रदान का मंच प्रदान करेगी. वहीं जी-20 देशों के बीच सहयोग को मजबूती देने के लिए भी यह बैठक एक अच्छा मंच प्रदान करेगी. 

वाराणसी में होनी है 6 जी20 बैठक
'वसुधैव कुटुम्बकम' के आदर्श वाक्य को साथ लेकर चल रहा भारत जी20 की मेजबानी इस साल कर रहा है. वाराणसी शहर में इस समिट की कुल 6 जी20 बैठक होनी है जिसकी पहली बैठक 17 अप्रैल से शुरू हो रही है. जहां तक उत्तर प्रदेश सरकार की बात करें तो इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिले निर्देश के तहत शहर को पूरी तरह से सजा दिया गया है और सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि जी20 की मुख्य बैठक का आयोजन होटल ताज में होनी है. इसके बाद मेहमानों के लिए काशी भ्रमण का कार्यक्रम रखा गया है. 

वाराणसी की गंगा आरती 
पहले दिन की चर्चा के बाद शाम के समय विश्वभर से आए मेहमान विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखने आएंगे। नमो घाट से मेहमान क्रूज पर सवार होंगे और सिंधिया घाट होकर दशाश्वमेध घाट भ्रमण करते हुए पहुंचेंगे. इस भ्रमण के दौरान घाट और क्रूज पर लोकनृत्य कहरवा के साथ ही बमरसिया की प्रस्तुति की जाएगी. 18 अप्रैल की बात करें तो मेहमानों को सारनाथ भगवान बुद्ध के निवास स्थान पर ले जाया जाएगा. यहां पर बुद्धा थीम पार्क में स्कृतिक संध्या का आयाोजन तो होगा ही साथ ही मेहमानों को रात्रिभोज कराया जाएगा. 

आपको बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बीते रविवार को जी20 देशों इटली, ब्राजील, यूरोपीय यूनियन, समेत सभी देशों के मेहमान वाराणसी पहुंचे थे. यहां पर बड़े ही पारंपरिक रूप से देश आए मेहमानों का स्वागत किया गया. उनके स्वागत में एयरपोर्ट पर कहीं धोबिया नृत्य की प्रस्तुति हुई तो कहीं शहनाई वादन और तिलक लगाकर मेहमान प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया. 

यह भी पढ़ें- Atiq Ahmed Murder: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अतीक-अशरफ की हत्या का मामला, याचिका में एक्सपर्ट कमेटी बनाकर जांच की मांग

 

यह भी पढ़ें- UP Weather Update: सूरज की तपिश से बेहाल हुए लोग, पसीने छुड़ा रही गर्मी, जानें कब होगी बारिश?

 

Trending news