Plastic ban: केंद्रीय मंत्री के दौरे में प्लास्टिक के बर्तन में परोसा गया भोजन, मंत्री ने दी सफाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1257812

Plastic ban: केंद्रीय मंत्री के दौरे में प्लास्टिक के बर्तन में परोसा गया भोजन, मंत्री ने दी सफाई

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर भले ही केंद्र और राज्य सरकारों की एजेंसियां संजीदा हों, लेकिन अभी कई जगहों पर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में हो रहा है. श्रावस्ती में केंद्रीय मंत्री के दौरे में सिंगल यूज प्लास्टिक में भोजन परोसने का मामला सामने आया है. इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री ने सफाई भी दी है.

Plastic ban: केंद्रीय मंत्री के दौरे में प्लास्टिक के बर्तन में परोसा गया भोजन, मंत्री ने दी सफाई

संतोष कुमार/श्रावस्ती: प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक में कहने को तो प्रतिबंध लगा दिया गया है. लोगों को जिला प्रशासन और सरकार के मंत्री प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत भी देते नजर आते हैं. लेकिन केंद्रीय मंत्री के दौरे में ही इस नियम की अनदेखी का मामला सामने आया है. दरअसल केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह 14 जुलाई को उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती दौरे पर पहुंचे थे. जहां उन्होंने निषाद समुदाय के यहां दोपहर का भोजन किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने खुद ही नियम कानून अनदेखी कर डाली. बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री ने कई बीजेपी नेताओं के साथ भोजन के दौरान थर्माकोल प्लेट, और प्लास्टिक ग्लास का इस्तेमाल किया. उत्तर प्रदेश समेत देशभर में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. नियमों के अनुसार इसके उत्पादन, वितरण और बिक्री पर रोक लगाई गई  है. इसका प्रयोग करने वालों के खिलाफ सरकार ने सजा का प्रावधान भी किया है.

वैकल्पिक सुविधाओं की बात कही

केंद्रीय मंत्री के दौरे में आयोजकों द्वारा थर्माकोल प्लेट और प्लास्टिक ग्लास का इस्तेमाल करना बड़ी लापरवाही को दिखाता है. वहीं मीडिया द्वारा जब थर्माकोल प्लेट और प्लास्टिक ग्लास के इस्तेमाल पर सवाल पूछे गये तो केंद्रीय मंत्री सवालों को टालते हुए नजर आये. उन्होंने कहा कि यह अभी धीरे-धीरे ही बन्द होगा. हमारे दिल्ली में भी अभी इस्तेमाल हो रहा है. उन्होंने कहा कि जब तक वैकल्पिक सुविधाएं लोगों को नहीं मिल पाएगी कहीं-कहीं ऐसी बातें सामने आएंगी.केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय की पहल पर देशभर में 19 तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है. यह कदम पर्यावरण और बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखकर उठाया गया है.

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra: सीएम योगी के निर्देश पर शराब और मांस की दुकानों पर बड़ा एक्शन

fallback

माली की गैरमौजूदगी से भड़के मंत्री
केंद्रीय मंत्री ने अपने दौरे के दौरान राप्ती बैराज पहुंच कर उसका निरीक्षण किया. उन्होंने सिचाई विभाग के गेस्ट हाउस में वृक्षारोपण भी किया. जहां माली की मौजूदगी न होने पर मंत्री जी ने एक्सईएन सिंचाई को जमकर फटकार लगाई और कहा कि मैं अगले साल आकर इस पौधे को देखूंगा की इसकी क्या देखरेख होती है.

WATCH LIVE TV

Trending news