Parenting Tips: आपके नन्हे-मुन्हे को खाने की इन चीजों से हो सकती है एलर्जी,बच्चों में ऐसे पहचानें Food Allergy के लक्षण
Advertisement

Parenting Tips: आपके नन्हे-मुन्हे को खाने की इन चीजों से हो सकती है एलर्जी,बच्चों में ऐसे पहचानें Food Allergy के लक्षण

Food Allergies For Kids: हर 13 में से एक बच्चे को किसी न किसी फूड से एलर्जी (Allergy) होती है. इसका पता भोजन के खाने के बाद सामने आने वाले लक्षणों से ही लगता है.  आइए जानते हैं कि फूड एलर्जी क्या होती है और इसे बच्चों में कैसे पहचान सकते हैं. 

Social Media

Food Allergies For Kids: हममें से किसी को भी कुछ चीजों के खाने से एलर्जी हो सकती है. बच्चों में भी ये समस्या आम होती है. खाने की एलर्जी की परेशानी बच्चों में छोटी उम्र से ही शुरू हो जाती है. बच्‍चे खाना खाने में बहुत आनाकानी करते हैं, खासकर हेल्‍दी चीजों को खाने की बात हो. तो वहीं कुछ बच्‍चे कुछ खास चीजों को खाने से मना कर देते हैं.  इसकी एक कारण फूड एलर्जी हो सकती है. हम आसानी से समझ नहीं पाते की बच्चे को इससे परेशानी हो सकती है. फूड एलर्जी रिसर्च एंड एजुकेशन के मुताबिक 13 में से एक बच्‍चे को किसी न किसी एक फूड से एलर्जी होती है.

सामान्यत  6 महीने से लेकर 3 साल की उम्र के बीच के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. बच्चा 6 महीने तक मां का दूध पीता है. बच्चा 6 महीने से ज्यादा का हो जाता है, तो बच्चे को धीरे-धीरे कुछ हल्का खिलाना शुरू किया जाता है. कुछ बच्चों को खाना पचाने में दिक्कत होती है, जिस वजह से बच्चों को फूड एलर्जी हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि फूड एलर्जी क्या होती है.

Kitchen Hacks: हरी सब्जियों में छिपे कीड़े होते है बेहद खतरनाक, इन घरेलू टिप्स से निकाल फेंकिए बाहर

क्या होती है Food Allergy!
फूड एलर्जी एक इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया है, जो एक समय पर खाना खाने के तुरंत बाद होती है। एलर्जी पैदा करने वाले खाने की थोड़ी मात्रा भी पाचन (digestive) समस्याओं में सूजन जैसे लक्षण पैदा कर सकती है. जब किसी बच्चे को फूड एलर्जी होती है, तो उनकी इम्यून सिस्टम रिएक्ट करती है, खाने के प्रति एंटीबॉडी (antibody) पैदा करती है.

इनसे हो सकती है बच्चों को एलर्जी
पैरेंट्स अपने बच्चों को हर पोष्टिक आहार देना चाहते हैं. इसी के बाद उन्हें उस चीज के सेवन के बाद सामने आने वाले लक्षणों के आधार पर बच्चें में फूड एलर्जी का पता चलता है. अंडे,मूंगफली,ट्री नट्स (अखरोट, काजू, बादाम, पिस्ता),गाय का दूध,सोया,मछली,गेहूं या कोई फल के अलावा और भी कुछ और चीजें हो सकती हैं.

कैसे पहचानें बच्चों में फूड एलर्जी के लक्षण ?
Food Allergy के सबसे आम लक्षण आपको खाना खाने के कुछ देर बाद या एक घंटे के अंदर दिखने शुरू हो सकते हैं.  जैसे, उल्टी करना, दस्त, शरीर में ऐंठन,सूजन, खुजली, जीभ या मुहं में खुजली, सांस लेने में परेशानी, ब्लड -प्रेशर कम होना, या फिर घबराहट हो सकती है. आप जब भी बच्चे को ऐसे लक्षण दिखाई दें तो ध्यान दें कि उसने क्या और कितना खाया था. इससे आपको ये जानने में आसानी होगी की किस चीज से दिक्कत हो सकती है.

फूड एलर्जी होने पर अपनाएं ये Tips
बच्चों को एक समय पर एक ही तरह का खाना खिलाएं. छोटे बच्चो को एक साल का होने से पहले गाय का दूध नहीं दें. इसके अलावा छोटे बच्चों को खाने के लिए हर 4 या 5 दिन में खाने की कोई नई चीज दें.इसके अलावा छोटे बच्चों को बाहर का खाना न खिलाएं और खाना बनाते समय खास तौर पर साफ सफाई का ध्यान रखें. अगर आपके बच्चे को Food Allergy है, तो आप पीडियाट्रिशयन की सलाह जरूर लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Kitchen Tips:बिना महंगे क्लीनर के मिनटों में साफ करें गंदा-काला गैस का चूल्हा, इन सिंपल ट्रिक्स की मदद से चमक लाएं वापस

अकेले हैं तो क्या गम है..सिंगल लोग ऐसे सेलिब्रेट करें Valentine Day, नहीं महसूस होगी पार्टनर की जरूरत

Trending news