Car Accident Safety Tips: बारिश में जानलेवा रोड एक्सीडेंट से बचा सकते हैं ये 5 उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1804140

Car Accident Safety Tips: बारिश में जानलेवा रोड एक्सीडेंट से बचा सकते हैं ये 5 उपाय

Car Accident Safety Tips: बारिश में आए दिन रोड एक्सीडेंट की खबरें हमारे सामने आती रहती हैं. ज्यादातर सड़क हादसे छोटी-छोटी लापरवाही के कारण होते हैं. कुछ आसान उपायों से आप अपनी कार का और अपना ख्याल रख सकते हैं....

Car Accident Safety Tips: बारिश में जानलेवा रोड एक्सीडेंट से बचा सकते हैं ये 5 उपाय

Car Tips for Monsoon: बरसात के मौसम में खराब मौसम के कारण गाड़ी चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार इन परेशानियों की वजह से हादसे का शिकार भी होना पड़ता है. हादसों से बचने के लिए यहां आपको पांच ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको बरसात में गाड़ी चलानें में मदद मिलेगी. इन उपायों को करने से आप सड़क दुर्घटना का शिकार नहीं होंगे. 

कार की हेड लाइट्स को रखें साफ  
बरसात में भारी बारिश के कारण सड़कों पर कीचड़ जमा हो जाता है, जिससे गाड़ी गंदी हो जाती. गाड़ी चलाने के लिए सबसे जरूरी है बाहर सड़क का साफ दिखना, इसलिए हेडलाइट्स का साफ होना बहुत जरूरी है. हेड लाइट्स को साफ करने के लिए आपको काम आएगी घर में पड़ी सफेद टूथ पेस्ट. आपको टूथ पेस्ट अपनी गाड़ी की लइट्स पर पांच मिनट के लिए लगा कर छोड़ना है और इसके बाद गीले कपड़े से पोंछ लेना है. अगर फिर भी लइट्स साफ ना हो तो किसी अच्छे मैकेनिक को दिखाएं. 

कार के वाइपर ब्लैड्स करे चेंज 
बरसात में सबसे जरूरी होता है गाड़ी से बाहर अच्छे से देख पाना और अगर गाड़ी विंडस्क्रीन ही साफ नहीं होगी तो कार चलाने में आपको अच्छी खासी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसमें सबसे जरूरी होते है कि गाड़ी के वाइपर ब्लैड्स जिन्हें अगर सही वक्त पर चेंज नहीं किया गया तो ये आपके लिए आफत बन सकते हैं. पुराने वाइपर ब्लैड्स से आपकी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर कई स्क्रैच पड़ सकते हैं.
 
एयर कंडीशनर की करवाएं सर्विस 
एसी सबसे ज्यादा गर्मी में ही सर्विस कराया जाता है. जितना एसी गर्मी में आपके काम आता है उतना ही सर्दी में भी आपकी मदद करने वाला है. बारिश में अक्सर गाड़ी चलाते वक्त शीशों के ऊपर धुंध जमा हो जाती है. ऐसे में एसी आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. एसी चलाने से गाड़ी चलते वक्त आपके कार के शीशे साफ रहेंगे और आपको बेहतर ढंग से रास्ता दिख पाएगा. तो मॉनसून में तो एसी की बिल्कुल सर्विस कराना ना भूलें.

इंडीकेटर देख बदलें पुराने टायर 
बरसात में सड़क पर पकड़ बनाते है गाड़ी के टायर और गाड़ी के टायर ही पुराने या घिस गए हों तो समय रहते टायरों को बदलाव लें. आपको बता दे कि घिसे हुए टायरों के साथ गाड़ी चलना एक बहुत बड़ी गलती हो सकती है. इससे आपकी की जान को भी खतरा हो सकता है क्योंकी अगर गाड़ी की पकड़ सड़क पर कमजोर पड़ी तो गाड़ी अनियंत्रण होकर हादसे का शिकार हो सकती है.  टायर को बदलने के लिए आप टायर ग्रिप के पास ही दिए गए इंडीकेटर को देख सकते है. अगर टायर इंडीकेटर से भी आगे घिस चूके हैं. तो जरूर अपने गाड़ी के टायरों को बदल लीजिए. अगर आपको इंडीकेटर देखना नहीं आता है तो किसी मेकेनिक या टायर सर्विस सेंटर पर भी गाड़ी के टायरों को दिखवा कर आप टायर चेंज करवा सकते हैं. 

गाड़ी पर करवाएं सिरेमिक कोटिंग 
गाड़ी के रंग को अगर आप धूप और बारिश से बचाने चाहते है. तो सिरेमिक कोटिंग जरूर करा लें इससे आपकी गाड़ी के रंग पर धूप व बारिश के पानी का को भी असर नहीं दिखेगा. इससे आपकी गाड़ी के असल रंग भी सालों सालों तक नया जैसा रहने वाला है. हालांकि आज कल की नई गाड़ियों में पहले से ही कंपनी सिरेमिक कोटिंग करके देती हैं. लेकिन अगर आपकी गाड़ी में सिरेमिक कोटिंग नहीं है तो करवाना एक बुरा ऑप्शन नहीं होगा.

ज्ञानवापी में मूर्तियां और दीवारें चिल्ला-चिल्ला कर क्या कह रही हैं, सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

Trending news