Father's Day: पहली बार कब मनाया गया था फादर्स डे, जानें इस दिन से जुड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1222408

Father's Day: पहली बार कब मनाया गया था फादर्स डे, जानें इस दिन से जुड़ी बातें

Father's Day 2022 Date, History and Importance: सन् 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने Father's Day मनाने की आधिकारिक घोषणा की थी. इसके बाद 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे यानी पितृ दिवस मनाया जाने लगा. 

Father's Day: पहली बार कब मनाया गया था फादर्स डे, जानें इस दिन से जुड़ी बातें

Father's Day 2022: दुनियाभर में हर साल फादर्स डे (Father's Day) यानी पितृ दिवस जून महीने के तीसरे संडे को मनाया जाता है. भारत समेत बाकी कई देशों में भी लोग फादर्स डे मनाते हैं. इस दिन हर संतान अपने पिता को ये अहसास दिलाती है कि वो उनके लिए कितने खास हैं. जीवन में पिता के महत्व को शब्दों नें पिरो पाना नामुमकिन है. आइये जानते हैं फादर्स डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई.

कब हुई थी शुरुआत?
19 जून 1910 में पहली बार सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अमेरिका में फादर्स डे मनाया गया था. सोनोरा स्मार्ट डॉड की मां नहीं थी. उनके पिता ने ही उन्हें मां-बाप दोनों का प्यार दिया था. सोनोरा स्मार्ट ने अपने पिता के प्यार, त्याग और समर्पण को देखकर सोचा कि एक दिन पिता के नाम भी होना चाहिए. इसके बाद 19 जून को उन्होंने फादर्स डे मनाया. इसके बाद सन् 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने Father's Day मनाने की आधिकारिक घोषणा भी की थी. इसके बाद 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे यानी पितृ दिवस मनाया जाने लगा. इस दिन अमेरिका में आधिकारिक छुट्टी भी होती है.

जीवन में पिता का महत्व
माता और पिता अपनी संतान के लिए गाड़ी के पहिए की तरह हैं. बच्चों के लिए मां-बाप का त्याग अतुलनीय है. मां बच्चे को 9 महीने गर्भ में रखती है. वहीं, पिता उसके जन्म से पहले ही अपने बच्चे के लिए चिंतित हो जाता है. पिता अपने बच्चों की खुशी के लिए कुछ भी कर गुजरने को तत्पर रहता है. पिता बच्चों की तमाम सुविधाओं को जुटाता है. पिता अपने बच्चों के लिए एक दोस्त, एक रोल मॉडल, मार्गदर्शक और एक हीरो की तरह होते हैं. पिता बिन कुछ जताए अपने बच्चों को बेशुमार प्यार देते हैं. 

कैसे सेलिब्रेट करें फादर्स डे 
आप कई तरीकों से फादर्स डे सेलिब्रेट कर सकते हैं. उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए कुछ स्पेशल कर सकते हैं. अपने फादर के लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं, उन्हें उनकी मूवी दिखाने ले जा सकते हैं. उन्हें ट्रिप पर या कहीं बाहर खाने पर ले जा सकते हैं. आप चाहें तो एक खूबसूरत सा कार्ड लेकर उनको ग्रेटीट्यूड शो कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news