Most Costly Mango: किसान ने उगाया ढाई लाख रुपये किलो में बिकने वाला आम, सात पेड़ों ने बनाया करोड़ों का कारोबारी
Advertisement

Most Costly Mango: किसान ने उगाया ढाई लाख रुपये किलो में बिकने वाला आम, सात पेड़ों ने बनाया करोड़ों का कारोबारी

  गर्मी के मौसम में आम (Mango) का इंतजार हर किसी को रहता है. इसी के लिए लोग गर्मी का बेसब्री से इंतजार भी करते है. इस मौसम में सेकड़ों तरीके के आम की प्रजाति को लोग खाना पसंद करते है. अब चाहे वो लंगड़ा आम हो या चौसा. सफेदा आम हो या गुलाब जामुन. लखनऊ मलिहाबाद की दशहरी भी किसी से कम नहीं.

मियांजाकी आम

जामताड़ा:  गर्मी के मौसम में आम (Mango) का इंतजार हर किसी को रहता है. इसी के लिए लोग गर्मी का बेसब्री से इंतजार भी करते है. इस मौसम में सेकड़ों तरीके के आम की प्रजाति को लोग खाना पसंद करते है. अब चाहे वो लंगड़ा आम हो या चौसा. सफेदा आम हो या गुलाब जामुन. लखनऊ मलिहाबाद की दशहरी भी किसी से कम नहीं. मलिहाबाद दशहरी आम के देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी दीवाने बैठे हैं. इस आम का भारत विदेशों में निर्यात करता है. लेकिन, इस देश में ऐसे भी कुछ आम है, जिनके नाम के साथ-साथ उनकी कीमत भी अनसुनी है. ऐसा ही एक आम दो किसान भाइयों ने अपने आम के बाग़ में उगाए हैं, जिनके कारण किसान सुर्ख़ियों में है. तो, आइए जानते है विश्व के सबसे महंगे आम के बारे में, जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. 

ढाई लाख रूपये प्रति किलो है ये आम 
झारखंड के जामताड़ा के अंबा गांव के रहने वाले अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने विश्व के सबसे महंगे आम (World Most Costly Mango) मियांजाकी  का पौधा अपने बाग़ में लगाया था. अब इन पौधों में फल भी लगने लगे हैं. आपको बता दें कि मियांजाकी (Miyazaki Mango) आम की खेती जापान में होती है. लेकिन भारत में भी अब इसकी खेती शुरू हो गई है. बाजार में इस आम की कीमत ढाई लाख रूपये प्रति किलो बिकता है. 

जामताड़ा के किसान ने उगाया आम
अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने अपने बाग में इस आम के 7 पेड़ लगा रखें हैं. इनमें से 3 पेड़ों पर फल लगा हुआ है.  अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती की जानकारी के अनुसार उनके बाग में करीब 2000 पौधों का बागान है. उन्होंने बताया कि  उनके पास केवल मियांजाकी ही नहीं बल्कि इसके अलावा और भी महंगे आमों का कलेक्शन है. 

महंगे आमों का है कलेक्शन 
अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने बताया कि उनके पास महंगे आमों का कलेक्शन है. जानकारी के मुताबिक उनके बाग़ में अल्फांसो, आईवेरी, किंग ऑफ चकापात, इंडोनेशिया का हारून मनीष, बनाना मैंगो, पोर्टेल मैंगो, हनीड्यू जैसे विदेशी और देसी वैरायटी के आमों के 45 किस्में के पेड़ लगे हुए हैं.

WATCH: महिला ने सोसायटी गार्ड को दोस्तों से पिटवाया, कार पार्किंग को लेकर हुई थी नोकझोंक

Trending news