Lucknow: बकरों की गर्दन पर लिखा 'अल्लाह'! 'गनी और सलामन' को देखने मची होड़, कीमत जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Lucknow: बकरों की गर्दन पर लिखा 'अल्लाह'! 'गनी और सलामन' को देखने मची होड़, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

Lucknow News:  बकरीद का त्यौहार नजदीक है. लखनऊ की बकरा मंडी में बिकने के लिए आए सलमान और गनी नाम के दो बकरे काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं.  इन बकरों की कीमत 51-51 लाख रुपए रखी गई है. 

Lucknow: बकरों की गर्दन पर लिखा 'अल्लाह'! 'गनी और सलामन' को देखने मची होड़,  कीमत जान रह जाएंगे हैरान

अतीक अहमद/लखनऊ: बकरीद के त्यौहार को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. लखनऊ की बकरा मंडी भी सज कर तैयार हो गई है. इस बार लखनऊ के दुबग्गा में लगने वाली बकरा मंडी में बिकने के लिए आए सलमान और गनी नाम के दो बकरे काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं.  इन बकरों की कीमत 51-51 लाख रुपए रखी गई है. 

इतने महंगे बकरे बिकने की वजह इन बकरों की गर्दन पर 'अल्लाह' लिखा होने का दावा किया गया है. जिसकी वजह से मंडी में इन बकरों को देखने के लिए होड़ सी मच गई है. लखनऊ के बकरा मंडी में यह बकरे काफी चर्चा का विषय आजकल बने हुए हैं. 

मंडी में बकरों की भरमार
बकरीद के त्योहार पर राजधानी लखनऊ की बकरा मंडी में बकरों की भरमार है. 8 हजार से लेकर लाखों की कीमतों के बकरे मंडी में मौजूद हैं. लोग दूर-दूर से अपने जानवर को बेचने बाजारों में पहुंच रहे हैं. पूरे उत्तर प्रदेश और बाहर के प्रदेशों से भी लोग यहां अपने बकरों को बेचने के लिए आते हैं. लखनऊ के दुबग्गा में लगने वाली बकरा मंडी इस बार सलमान और गनी भाई से गुलजार है. 

बकरों के मालिक ने इनका नाम सलमान और गनी रखा है, दोनों बकरे इलाहाबाद के हैं. जिनको इनके मालिक लखनऊ के दुबग्गा मंडी में बेचने के लिए लाए हैं. वही एक बकरे की कीमत 51 लाख रुपए की रखी गई है. सलमान की कीमत 51 लाख है तो वही  गनी भी 51 लाख के बाजार में बिकने को तैयार हैं. इन दोनों ही बकरों की कीमत 51 लाख क्यों है, इस बात का सवाल जब हमने उनसे पूछा तो उन्होंने भी बताया कि इन बकरों की गर्दन पर अल्लाह लिखा हुआ है. 

गर्दन पर 'अल्लाह' लिखा होने का दावा
उन्होंने कहा, ''बकरों की पैदाइश के समय ही इनकी गर्दन पर अल्लाह का निशान है, जिसके बाद हम इन बकरों की बहुत अच्छे से खातिरदारी करते हैं. इन बकरों को बहुत ही नाजुक तरीके से पाला गया है. बाहर इन बकरों को नहीं निकलने दिया जाता था, घर ही में इनको रखा जाता था. घर का 1 सदस्य हमेशा इनके खातिरदारी में लगा रहता था. पैदाइशी दौर से ही इन बकरों का अच्छा खाना पीने का ख्याल हमेशा रखा गया है.'' 

खाते हैं बादाम , नाश्ते में पीते हैं 1 किलो दूध
बकरों के मालिक ने बताया कि बकरों को कूलर में सुलाया जाता है. ये बकरे सुबह के नाश्ते में एक 1 लीटर दूध पीते हैं बाकी बकरों से अलग यह बकरे बदाम भी खाते हैं. इनको खाना चबाने में ज्यादा समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए भीगे हुए चने खिलाए जाते हैं. दिन भर में इन बकरों को 2 बार नहलाया जाता बकरे की साफ-सफाई को लेकर विशेष ध्यान रखा जाता है.  

देखने के लिए मची होड़
बकरों के ठाठ देख कर तो ऐसा लगता है कि मानो यह बकरे किसी राजा-महाराजा से कम नहीं हैं हालांकि इतने महंगे बकरे होने के कारण अभी तक इनके खरीदार लखनऊ में नहीं मिले हैं. बकरीद के सिर्फ 2 दिन रह गए हैं. ऐसे में बकरे के मालिक को उम्मीद है कि मुझे खरीदार जल्द ही इनको मिल जाएंगे. वहीं, मंडी में बकरा खरीदने वाले हर एक व्यक्ति इनको देखना जरूर चाहता है. कोई इनकी फोटो अपने मोबाइल में खींच रहा है तो कोई इनके साथ सेल्फी लेता दिख रहा है. 

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Trending news