Earthquake : भूकंप के ये तेज झटके क्या किसी बड़ी विनाशलीला के संकेत, आखिरी बार यूपी-दिल्ली मे कब डोली थी धरती
Advertisement

Earthquake : भूकंप के ये तेज झटके क्या किसी बड़ी विनाशलीला के संकेत, आखिरी बार यूपी-दिल्ली मे कब डोली थी धरती

Earthquake In Noida UP Live Update : उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत को मंगलवार रात भूकंप के तेज झटकों ने हिला दिया. लेकिन क्या ये झटके आने वाले समय में किसी बड़े भूकंप के पहले के संकेत हैं, ये आशंका सभी के मन में घर कर गई है 

 

Earthquake Pakistan

Earthquake  News :उत्तर प्रदेश उत्तराखंड से लेकर दिल्ली तक भूकंप के ये तेज झटके (Earthquake Massive aftershocks) क्या आने वाले समय में किसी बड़ी विनाशलीला के संकेत हैं, यही खौफ पूरे उत्तर भारत में लोगों के मन में समा गया है. मंगलवार रात को नोएडा गाजियाबाद समेत उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों में 6.6 तीव्रता का भूकंप आय़ा था. लेकिन अब यही आशंका मन में घर कर गई है कि यह आने वाले समय में किसी और भयानक भूकंप की चेतावनी तो नहीं है. बड़े भूकंप के बाद आने वाले झटके यानी ऑफ्टरशॉक अक्सर कम तीव्रता के होते हैं, लेकिन बड़े भूकंप आने से भी भूगर्भीय विशेषज्ञ इनकार नहीं करते.   

2022 में आए भूकंप की याद आई
भारत, चीन और नेपाल में 8 नवंबर 2022 को आखिरी बार भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 तक थी. इस झटके में 6 लोगों की मौत हुई थी. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भी तेज झटके महसूस हुए थे. 

2015 में भी हिली थी धरती
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 25 अप्रैल 2015 को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. तब भूकंप के कारण कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था. हालांकि भूकंप का केंद्र नेपाल था, जहां बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ था.

उत्तराखंड के चमोली और उत्तरकाशी में भूकंप
वहीं 1991 में उत्तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarakhand Earthquake ) में भूकंप बेहद भयानक था. यह 6.8 तीव्रता का भूकंप था, जिसमें करीब दो हजार लोगों की मौत का आकलन था.   साल 1999 में चमोली (Chaoli Uttarkashi) में 7 की तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें 103 लोगों की मौत हुई थी. 

iगौरतलब है कि अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप मंगलवार रात आया था. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्सों में तेज झटके महसूस हुए थे. धरती डोलने की यह घटना रात 10 बजकर 17 मिनट पर हुई थी. भूकंप इतना तेज था कि ऊंची इमारतें पेड़ों की तरह हिलने लगीं. दहशत में हजारों लोग घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 9 लोगों की मौत हो गई है. यहां भूकंप की तीव्रता 6.8 थी और इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और रावलपिंडी में झटके महसूस किए गए. 

हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए. भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई. एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी धरती डोली. 

तारीख : तीव्रता : स्थान : मौतें 
29 मार्च 1999 : 6.2 : उत्तरकाशी चमोली जिला :103
25 मार्च 2015 -7.3 : नेपाल और भारत : 8965
28  जुलाई 2022 : 4.6 : बैकुंठपुर छत्तीसगढ़ : 5
24 अप्रैल 2021 : 6.0 : असम : 2
06 फरवरी 2017 : 5.1 : उत्तराखंड : 00

 

Earthquake: दिल्ली एनसीआर इलाके में भूकंप के झटके, घर से बाहर निकले लोग, मचा हड़कंप

Trending news