Ravan Dahan : दशहरे पर बारिश से रावण दहन पर फिरा पानी, कहीं दशानन का ढांचा बचा तो कहीं धराशायी हुआ लंकेश
topStorieshindi

Ravan Dahan : दशहरे पर बारिश से रावण दहन पर फिरा पानी, कहीं दशानन का ढांचा बचा तो कहीं धराशायी हुआ लंकेश

Dussehra : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) औऱ उत्तराखंड में बारिश के दौर से रामलीला ग्राउंड (Ramlila Ground) में भी पानी भरा. 

UP Rain : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) औऱ उत्तराखंड में मॉनसून की विदाई के बाद अचानक बारिश के दौर से रामलीला ग्राउंड (Ramlila Ground) में भी पानी भर गया है. इससे विजयादशमी (Vijayadashmi) के दिन रावण दहन मुश्किल में पड़ गया है. दशानन के दहन पर कानपुर-लखनऊ से कुशीनगर तक बारिश में रावण का पुतला भीगकर खराब होने की तस्वीरें सामने आई हैं. रामलीला ग्राउंड में पानी भरा है.  उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) की विदाई के बाद बुधवार से शुरू हुई बारिश से यूपी के 51 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Rain Alert) है.इस कारण कानपुर, उन्नाव से लेकर लखनऊ तक बारिश रावण दहन हो पाएगा या नहीं, ये सवाल खड़ा हो गया है.

राजधानी लखनऊ में सुबह से बारिश
मूसलाधार बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं. सड़कों पर जलभराव के चलते लोगों को समस्या हो रही है. लखनऊ में गोमतीनगर, अलीगं समेत कई जगहों पर रामलीला ग्राउंड में पानी भर गया है. अलीगंज के कपूरथला चौराहे पर पानी भरा रहा. 

कुशीनगर में दशहरा मेला (Dussehra) पर ग्रहण
कुशीनगर भारी बारिश से दशहरा मेला पर ग्रहण लगा. रावण के पुतले को खड़ा करने में परेशानी हो रही है. दशानन का दहन आज नहीं होगा. दरबार रामलीला मैदान (Ramleela Maidan) में जमीन पर रावण का पुतला लिटाया गया है. पहली बार विजयदशमी के दिन रावण का दहन नहीं होगा.रावण के पुतले का दहन गुरुवार को होगा. रावण को जलता हुआ देखने आए लोगों में निराशा भारी मन से घर को लौट रहे हैं.

कानपुर में रामलीला ग्राउंड लबालब
कानपुर में रामलीला ग्राउंड में पारंपरिक तौर पर रावण का दहन होता है. परेड ग्राउंड में होने वाले दशहरे के मेले में शिरकत करने को भारी भीड़ जुटती है. इस बार कानपुर में रावण का दहन होना संभव नहीं दिख रहा है. बारिश के चलते श्याम नगर, परेड, दादा नगर, यशोदा नगर के रामलीला मैदान में पानी भर गया है. रावण के पुतले भी क्षतिग्रस्त हो गए। बारिश से अभी भी लगातार जारी है, हालांकि रामलीला कमेटियों के लोग दशहरे का आयोजन कराने का प्रयास कर रहे हैं. परेड ग्राउंड में रामलीला आयोजक रामलीला सोसायटी के पदाधिकारियों का कहना है कि दशहरे मेले को संपन्न कराया जाएगा. रामलीला कमेटी उपाध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने ये जानकारी दी.

गोरखपुर में एक दिन टला रावण दहन
गोरखपुर में भी विजयादशमी के दिन मुख्य रामलीला मैदान पर 105 वर्ष पुरानी रामलीला में रावण का पुतला जलाया नहीं जा सका. यहां कल सुबह से फिर रामलीला शुरू होगी और फिर रावण का वध होगा. आज सिर्फ राम और लक्ष्मण की आरती होगी. गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे का आज दूसरा दिन था. 

जालौन में पेट्रोल डालकर पुतला दहन
जालौन उरई (Jalaun Urai) में झमाझम बारिश के बीच पेट्रोल डालकर रावण दहन हुआ. सैकड़ों साल पुरानी रामलीला की परंपरा पर बारिश भारी पड़ी.रामलीला का मंचन रामलीला के मंचन में भगवान राम ने किया. रावण वध के बाद, दशानन और मेघनाथ का पुतला फूंका गया. पुतला गीला होने के कारण उस पर पेट्रोल डाला गया. जालौन में 5 दिनों तक एक दूसरे को पान खिलाकर दशहरे का त्योहार मनाया जाता है. उरई के गल्ला मंडी में भी पुतला दहन किया गया.
 
बिजनौर : रामलीला मंच पर मची भगदड़ 
बिजनौर (Bijnor Ramleela) रामलीला मैदान में रावण दहन के दौरान भगदड़ मच गई. कई श्रद्धालु रावण की जलती लकड़ी को उठाने के लिए टूट पड़े. भीड़ को बेकाबू होता देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया. पुलिस की सूझबूझ की वजह से बड़ा हादसा होने से बाल बाल बचा. थाना कोतवाली शहर बिजनौर की रामलीला का यह मामला था.

प्रयागराज, जालौन में रावण जला
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, जालौन, बांदा, बलिया, बहराइच समेत कई जिलों में रामलीला ग्राउंड रावण दहन समय पर संपन्न हुआ. उत्तराखंड में भी हरिद्वार, देहरादून जैसी कई जगहों पर रामलीला का आयोजन हुआ. हालांकि वहां भी बारिश से खलल पड़ा.

बारिश के कारण नहीं जा सके मेले में, घर बैठे देखिए कैसे जला आपके शहर का रावण

ये भी देखे

Trending news