Drinking Water Tips: क्या जल्दबाजी में आप भी खड़े- खड़े पीते हैं पानी, तो जानें इससे होने वाली बीमारियों के बारे में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1691085

Drinking Water Tips: क्या जल्दबाजी में आप भी खड़े- खड़े पीते हैं पानी, तो जानें इससे होने वाली बीमारियों के बारे में

पानी पीना हमारे जीवन के लिए कितना जरुरी है ये बात हर कोई हमको बताता है. शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में भी हर तरफ बात होती है. कब कितना पानी पीना है ये भी हर कोई बताता है. मगर पानी कैसे पीना चाहिए इसके बारे में कोई नहीं बताता. यहां हम आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में बताएंगे. और खड़े- खड़े पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे.

Drinking Water(File Photo)

Drinking Water Tips: पानी पीने के जितने फायदे हैं गलत तरीके से पानी पीने के उतने ही नुकसान हैं. दिन भर में हमें कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है. लेकिन पानी तब ही हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है जब पीने का तरीका ठीक हो. जितना जरूरी ये है कि हमें पानी पीने का फायदा पता हो उतना ही जरूरी ये भी है कि हमें सही तरीके से पानी पीने की जानकारी हो. अक्सर लोग जल्दीबाजी में खड़े होकर पानी पीते हैं. इस तरीके से पिया गया पानी किडनी और लीवर को खराब कर सकता है. 

लीवर पर असर 
खड़े होकर पानी पीने से लीवर पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. खड़े होकर पिया गया पानी बड़ी तेजी के साथ भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से पर पहुँच जाता है, जो हानिकारक है. इससे नसों में तनाव बढ़ता है और आपको बदहजमी की शिकायत हो सकती है. खड़े खड़े पानी पीने वालों को अपच की समस्या से गुजरना पड़ता है. 

Read ThisGuruwar Ke Upay: गुरु को मजबूत करने के लिए करें ये अचूक उपाय, भगवान विष्णु की बनी रहेगी कृपा

फेफड़ों को नुकसान 

खड़े खड़े पानी पीने से पानी की तेज गति के कारण ऑक्सीजन का स्तर असंतुलित हो जाता है. इसलिए यह फेफड़ों और दिल के काम को बाधित करता है. लगातार खड़े होकर पानी पीने वालों को फेफड़ों के खराब होने का जोखिम उठाना पड़ता है. 

किडनी की समस्या 
खड़े रहकर पानी पीने से पानी सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है. पानी को गंदगी और अशुद्धियाँ छांटने का मौका नही मिलता. पानी की ये अशुद्धियाँ पित्ताशय में जमा होकर किडनी को खराब करने लगती हैं. 

गठिया की समस्या 
खड़े होकर पानी पीने की आदत आगे चलकर आपको गठिया का मरीज बना सकती है. क्योंकि इस आदत के कारण शरीर के जोड़ों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है जो गठिया का रोग पैदा करता है और हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. 

हर्निया की परेशानी 
पानी खड़े होकर पीने से पेट के निचले भाग में दबाव बढ़ जाता है. अगर लम्बे समय तक इसी तरह पानी पिया जाए तो हार्निया जैसी बीमारी को भी दावत मिल जाती है. 

इन सभी समस्याओं से बचने का एक ही उपाय है कि पानी बैठकर और आराम से घूँट घूँट करके पिया जाए. साथ ही एक साथ कभी भी बहुत सारा पानी न पिएं. थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें, घूँट घूँट पानी पीने से पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को लाभ पहुंचाते हैं और आप अनेक बिमारियों से बच जाते हैं. 

डिसक्लेमर- यह लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee News इस जानकारी की पुष्टि नही करता. किसी भी उपाय को अपनाने से पहले विशेषज्ञ से संपर्क करें. 

WATCH: स्मार्टफोन चोरी हुआ है या खो गया है, तो सरकार का ये पोर्टल करेगा आपकी मदद

Trending news