अमरनाथ तीर्थयात्रियों को मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, यूं मिनटों में होगा काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1699993

अमरनाथ तीर्थयात्रियों को मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, यूं मिनटों में होगा काम

Amarnath Yatra 2023 :  बाबा अमरनाथ की चढ़ाई और तापमान में गिरावट होने के कारण हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, हड्डियों, आंखों की जांच और ईसीजी इन सभी की जांच के बाद एक मेडिकल प्रमाण पत्र दिया जाता है. मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लोग अस्‍पतालों का चक्‍कर लगाते हैं. 

amarnath yatra 2023

नीना जैन/सहारनपुर : अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. अमरनाथ यात्रियों को अब अपना मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जिला अस्‍पताल का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला अस्पताल में डॉक्टरों की टीम गठित कर दी गई है. यह टीम एक ही स्थान पर यात्रियों को उनका मेडिकल सर्टिफिकेट और चेकअप कर लेगी. ताकि यात्री अलग-अलग डॉक्‍टरों का चक्‍कर न लगा सकें. 

पैनल यात्रियों की सुविधा का रखेगा ध्‍यान 
दरअसल, सहारनपुर जिला अस्पताल में बाबा अमरनाथ के दर्शन करने से पहले आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सुविधा शुरू की गई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बाबा अमरनाथ के दर्शन करने के लिए जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लेना जरूरी होता है. ऐसे में इन तीर्थ यात्रियों को कई दिनों तक जिला अस्पताल का चक्‍कर लगाना पड़ता था. अब यात्रियों को चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा. उन्‍होंने बताया कि इसके लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का एक पैनल गठित किया गया है. यह पैनल तीर्थ यात्रियों को दी जा रही सुविधा का पूरा ध्‍यान रखेगी. 

यात्रा के दौरान होती है ये समस्‍याएं 
उन्‍होंने बताया कि बाबा अमरनाथ की चढ़ाई और तापमान में गिरावट होने के कारण हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, हड्डियों, आंखों की जांच और ईसीजी इन सभी की जांच के बाद एक मेडिकल प्रमाण पत्र दिया जाता है. अभी तक 290 तीर्थयात्री जिला अस्पताल से प्रमाण पत्र ले चुके हैं. बाबा अमरनाथ के दर्शन करने के लिए जाने वाले तीर्थ यात्री अनुज कुमार का कहना है कि उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. 

एक ही छत के नीचे मिल गई सभी सुविधाएं 
अनुज कुमार का कहना है कि उनका चेकअप एक ही स्थान पर हो गया. वह पहली बार अमरनाथ जा रहे हैं. वहीं बाबा अमरनाथ के दर्शन करने जा रहे यात्री कृष्णपाल का कहना है कि उन्हें अपना मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने के लिए डॉक्‍टरों का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ा. सभी डॉक्टर एक ही स्थान पर मिलने के कारण उन्हें सारी सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिल गई. 

WATCH: Aligarh: इस ऐतिहासिक हनुमान मंदिर में अब भक्तों की एंट्री का नया ड्रेस कोड लागू, मुसलमानों को लेकर भी जारी हुआ फरमान

Trending news