Mooli Ke Nuksan: भूलकर भी इन चीजों के साथ न खाएं मूली, इसके साथ तो बिलकुल नहीं, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1493847

Mooli Ke Nuksan: भूलकर भी इन चीजों के साथ न खाएं मूली, इसके साथ तो बिलकुल नहीं, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Disadvantages of Radish: मूली का सेवन करना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. खासकर पेट के लिए ये काफी अच्छी होती है.. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिनके साथ में मूली का सेवन (Foods)  करना महंगा पड़ सकता है.

Mooli Ke Nuksan: भूलकर भी इन चीजों के साथ न खाएं मूली, इसके साथ तो बिलकुल नहीं, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Disadvantages of Radish: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में कई तरह की सब्जियां  और फल ( Winter Season Fruits) आना शुरू हो जाते हैं. ठंडी के सीजन में सब्जियों और फलों की बहुत सी वैरायटी मिलती है.  हरी सब्जियों की तो गिनती ही  नहीं. ये सेहत के साथ स्वाद में भी अच्छी होती हैं. इन सबमें से एक सब्जी है मूली (Raddish). मूली को लोग सलाद और सब्जी के तौर पर खाते हैं और सब्जी बनाकर भी . बता दें कि मूली (Raddish Nutrients) में विटामिन ए, बी और सी, प्रोटीन, कैल्सियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. पर कुछ चीजों के साथ मूली नहीं खानी चाहिए. आइए जानते हैं वो क्या हैं...

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

दूध के साथ मूली

मूली को दूध के साथ कभी नहीं खाना चाहिए. न दूध से पहले और न बाद में. विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा करने से  सीने में जलन, उल्टियां और अलग तरह का सा दर्द हो सकता है. इसलिए ध्यान रखें कि दोनों को साथ-साथ न खाया जाए.

करेला के साथ मूली
करेला सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन करेले को मूली के साथ बिलकुल नहीं खाना चाहिए. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 
आपको बता दें कि यूं तो करेले का सेवन भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर इसे मूली के साथ खाया जाए, तो यह आपके लिए नुकसान देह साबित हो सकता है. इन दोनों में पाए जाने वाले पोषकतत्व आपस में क्रिया कर सकते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

खीरा के साथ मूली
आपने देखा होगा कि सलाद के तौर पर हम मूली, खीरा, गाजर के साथ और भी चीजें खातें है. लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है. इसका कारण  ये है कि  खीरे में एस्कॉर्बेट मौजूद होता है, जो कि विटामिन सी को अवशोषित करने का काम करता है. इसलिए खीरे के साथ मूली नहीं खानी चाहिए

संतरा और मूली
मूली के साथ भूलकर भी संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए. इन दोनों का साथ में सेवन आपके लिए फायदेमंद की जगह नुकसानदेह हो सकता है. ऐसा करने से पेट की परेशानियां हो सकती हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम​

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव 

 

 

Trending news