Kanwar Yatra 2023 Route: मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा का रूट बदला, दिल्ली देहरादून हाईवे पर डायवर्जन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1761094

Kanwar Yatra 2023 Route: मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा का रूट बदला, दिल्ली देहरादून हाईवे पर डायवर्जन

Kanwar Yatra 2023: 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है. मुजफ्फरनगर में इसे लेकर कई अहम बदलाव किए गए हैं.कांवड़ यात्रा को देखते हुए पुलिस ने सिक्यूरिटी मजबूत कर दी है. मुजफ्फरनगर में चार जुलाई से जिले में रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा, जो 17 जुलाई तक लागू रहेगा.

kanwar yatra 2023 (फाइल फोटो)

मुजफ्फरनगर: 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है. मुजफ्फरनगर में इसे लेकर कई अहम बदलाव किए गए हैं.कांवड़ यात्रा को देखते हुए पुलिस ने सिक्यूरिटी मजबूत कर दी है. मुजफ्फरनगर में चार जुलाई से जिले में रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा, जो 17 जुलाई तक लागू रहेगा. इस दौरान कांवड़ मार्ग पर भारी वाहनों पर पूरी तक प्रतिबंध रहेगा. डीआइजी सहारनपुर रेंज अजय साहनी, एसएसपी संजीव सुमन से लेकर सभी अधिकारी कांवड़ मार्ग का निरीक्षण कर रहे हैं. सड़कों पर लाइटों की सुविधा से लेकर पुलिस संबंधित विभाग के अफसरों की मदद से कांवड मार्ग की खामियों का ठीक कराने में जुटी है. सुरक्षा के नजरिए से कांवड़ सेल का गठन भी कर दिया गया.

1.कांवड़ मार्ग 1280 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. 
2. चार ड्रोन कैमरों से कांवड़ यात्रा की निगरानी की जाएगी. कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में स्थानीय पुलिस के साथ पीएसी और अर्धसैनिक बल के जवान निगरानी करेंगे.

3.इसके लिए जिले को 6 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी अ, एक कंपनी पीएसी गोताखोर, व चरण सिंह कांवड़ मार्ग पर हर गतिविधि पर नजर रखेंगी.

4.इसके अलाव दूसरे जिलों से कांवड़ यात्रा के लिए 12 सौ पुलिसकर्मी मिले है. शिव चौक पर हर बार की तरह कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है, जो तीन फेज में लागू होगा. पहले फेज में चार जुलाई की सुबह पांच बजे से रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया जाएगा. तीसरे फेज में दिल्ली-देहरादून हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक रहेगी.

5. चार से 17 जुलाई तक तक कांवड यात्रा नहर पटरी मार्ग (चौ. चरण सिंह कांवड मार्ग), दिल्ली-देहरादून एनएच-58 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (गाजियाबाद से मेरठ दिशा में) पर भारी वाहनों के लिए सुबह पांच से लागू हो जाएगा। इस मार्ग पर भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे.4 से 7 जुलाई तक मीरापुर, मुजफ्फरनगर से गंगा बैराज, बिजनौर मार्ग पर भारी वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे.

दूसरे फेज में ये बदलाव होंगे
7 जुलाई की रात्रि से 9 जुलाई तक हल्के व मध्यम वाहन सिर्फ एनएच- 58 की बायी लेन (मेरठ-मुजफ्फरनगर-हरिद्वार की दिशा) में ही चलेंगे. साथ ही एनएच-58 की दायी लेन हरिद्वार से आने वाले कांवडियों के लिए रिजर्व रहेगी.

9 जुलाई की रात्रि 24:00 बजे से एनएच-58 पर हरिद्वार की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगें. (वैकल्पिक मार्ग हरिद्वार की ओर से आने वाले सभी वाहन देवबंद, रामपुर तिराहा, जानसठ रोड से मेरठ-मवाना मार्ग से मेरठ पहुचेंगे).

9 से 11 जुलाई की रात्रि 24:00 बजे तक मेरठ की ओर से आने वाले हल्के व मध्यम वाहन एकल दिशा ( वन-वे) से मुजफ्फरनगर-हरिद्वार की तरफ जा सकेंगे.

तीसरा फेज

11 जुलाई की मध्य रात्रि से 17 जुलाई तक एनएच-58 पर वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी. जनपद आवागमन हेतु वैकल्पिक मार्ग जानसठ रोड-रामपुर तिराहा-देवबंद मार्ग का इस्तेमाल करें.

WATCH Monsoon Health Tips: रहना है तंदरुस्त तो बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज

Trending news