Blood Sugar Home Remedy: करनी है डायबिटीज कंट्रोल तो रोज चबाएं ये औषधीय पत्ते, कम होगा ब्‍लड शुगर, जान लें खाने का तरीका
Advertisement

Blood Sugar Home Remedy: करनी है डायबिटीज कंट्रोल तो रोज चबाएं ये औषधीय पत्ते, कम होगा ब्‍लड शुगर, जान लें खाने का तरीका

Blood Sugar Home Remedies: डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है.  इसे आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं.. कई लोग आयुर्वेद का भी सहारा लेते हैं. आज हम आपके लिए डायबिटीज में खाने वाले कुछ औषधीय पत्तों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं...

प्रतीकात्मक फोटो

Blood Sugar Home Remedies: अगर आपको डायबिटीज है और आप बहुत सारी सेहत से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपके लिए हम घर बैठे ऐसी औषधीय पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए अचूक साबित होंगी.  लोग अपने डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में तरह-तरह के फूड्स शामिल करते हैं. हम आपको उन पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से मिल जाएंगी और जिन्हें चबाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.  डायबिटीज के मरीज अपने खानपान में इन पत्तों को शामिल कर सकते हैं. शरीर के ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में  ये पत्ते मदद कर सकते हैं.

Garlic Benefits: गुनगुने पानी के साथ इस समय खा लें दो कलियां, हेल्थ के लिए रामबाण है ये उपाय, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

डायबिटीज  के कारण होती हैं कई परेशानियां
डायबिटीज के कारण कई लोगों को ब्लडप्रेशर, आंखों से जुड़ी, किडनी और दिल से जुड़ी बीमारी होती है.  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में करीब 42 करोड़ लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं. जिनमें से करीब 15 लाख लोगों की मौत हाई ब्लड शुगर के कारण होती है.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए चबाएं ये औषधीय पत्तियां

1-नीम के पत्ते (Leaves of the Neem tree)
नीम के पेड़ की पत्तियां भी आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. नीम के पेड़ की छाल से लेकर इसके जड़ तक दवाई के रूप में काम करता है।  नीम के पत्ते चबाने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. शुगर के मरीजों को डॉक्टर भी नीम का पाउडर और पत्ती खाने की सलाह देता है.आप रोज सुबह नीम के पत्तों को सुबह-सुबह चबाएं.  ऐसे करने से आपके खून में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ेगी और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

2-मोरिंगा के पत्ते (moringa leaves)
मोरिंगा (सहजन) की पत्तियां भी अपने औषधिय गुणों से भरपूर होती हैं. कई शोध में पाया गया है कि मोरिंगा के पेड़ की पत्तियों से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है.  इनके पत्तों में स्ट्रॉन्ग फाइटोकेमिकल्स गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं.

3-जैतून के पत्ते (olive leaves)
आपने देखा होगा कि कई घरों में जैतून के तेल का उपयोग खाने या स्किन केयर के लिए इस्तेमाल होता है. लेकिन जैतून के पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर लोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करते हैं.  जैतून के पत्तों का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

4-शरीफा के पत्ते (custard apple leaves)
शरीफा का फल तो आपने खाया भी होगा, इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है. लेकिन इस फल की तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. शरीफा के पत्तों में एंटी-डायबेटिक, फोटोकंस्टीट्यूटेंट गुण मौजूद होते हैं जो इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करते हैं.

Watermelon Seeds benefits : तरबूज के बीज के 5 फायदे, मर्दों ही नहीं महिलाओं की भी करते हैं कायापलट

5- करी पत्ते (curry leaves)
खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल तो घरों में खूब होता है. भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी करी पत्ता काफी उपयोगी होता है. इस पत्ते को चबाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

6-एलोवेरा के पत्ते (aloe vera leaves)
एलोवेरा एक ऐसी औषधी है जिसे दुनियाभर में स्किन से लेकर हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जानते हैं. एलोवेरा का पौधा आसानी से मिल जाता है. एलोवरा में हाइपोग्लासेमिक गुण मौजूद होते है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता होती है. आपको सुबह खाली पेट इस औषधी का सेवन करना चाहिए.ऐसा करने से आपको फायदा जरूर होगा.

7-मेथी के पत्ते (Fenugreek Leaves)
मेथी के पत्ते और बीज दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इन दोनों को डायबिटीज की डाइट में शामिल किए जा सकता है. मेथी के पत्तों की सब्जी या सलाद बनाकर खा सकते हैं.मेथी के दानों को भिगोकर और पीसकर खाया जाता है. मेथी के दानों को रात में भिगोकर इसका सुबह पानी पिया जा सकता है.

8-तुलसी के पत्ते (basil leaves)
पारंपरिक चिकित्सा के कुछ चिकित्सक आमतौर पर ब्लड शुगर लेवल करने के लिए तुलसी के पत्ते चबाने की सलाह देते हैं.  साल 2019 में एक शोध के मुताबिक तुलसी के पत्तों से निकलने वाले अर्क में ब्लड शुगर लेवल कम करने की क्षमता होती है.  तुलसी के पत्ते हाई ब्लड शुगर के दीर्घकालिक प्रभावों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

नोट- ध्यान रहे किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि सेवन की मात्रा और तरीका आपके ब्लड शुगर के लेवल पर निर्भर करता है जिसकी सही जानकारी आपको चिकित्सक से ही मिलेगी. 

डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए  ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे. Zeeupuk का आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Tinda Benefits For Health: टिंडे का नाम सुन होती है चिढ़! इसके अद्भुत फायदे जानकर रोज खाएंगे आप

Trending news