Noida Rain News: गर्मी और Pollution से Delhi-NCR को राहत, रात में हुई बारिश से मौसम में बदलाव
Advertisement

Noida Rain News: गर्मी और Pollution से Delhi-NCR को राहत, रात में हुई बारिश से मौसम में बदलाव

NCR Rain: बुधवार तड़के नोएडा, गाजियाबाद समेत दिल्ली एनसीआर में हुई हल्की बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है. बारिश की हल्की बूंदों की वजह से लोगों को न सिर्फ गर्मी से राहत मिली है बल्कि पॉल्यूशन से भी मुक्ति मिलेगी.

Noida Rain News: गर्मी और Pollution से Delhi-NCR को राहत, रात में हुई बारिश से मौसम में बदलाव

नोएडा : यदि आप घर से बाहर दिल्ली एनसीआर (NCR) में कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो आज का मौसम काफी खुशनुमा है. यदि घर पर ही गर्म पकौड़े खाने का जी कर रहा हो इससे अच्छा मौसम नहीं हो सकता. बुधवार की सुबह हुई हल्की बारिश ने न सिर्फ एनसीआर को गर्मी से राहत दिलाई है बल्कि पॉल्यूशन और आंधी से भी राहत मिली है. मंगलवार से ही दिल्‍ली-एनसीआर में तेज हवाएं चल रही थीं. कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. होली के आसपास भी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड के आठ जिलों में भी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक टेंप्रेचर में गिरावट के आसार कम हैं. मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर से लेकर हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश बुधवार को हल्‍की बारिश का अनुमान जताया है. दिल्‍ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने का अनुमान है. इसके बाद 2 से 6 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 से 15 डिग्री के आसपास रह सकता है. IMD के मुताबिक हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंद्रापुरम, करनाल, रोहतक, हस्तिनापुर, चांदपुर, अमरोहा और आस-पास के क्षेत्र में हल्की बारिश का अनुमान है.

फरवरी ने तोड़े थे रिकॉर्ड
बुधवार को हुई बारिश के बाद लग रहा है मार्च की शुरुआत में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि इससे पहले फरवरी की गर्मी ने कई पुराने रेकॉर्ड तोड़ दिए थे. बताया जा रहा है कि इस बार फरवरी 1960 से अब तक की दूसरी सबसे गर्म फरवरी रही. एक दशक में ऐसा भी पहली बार हुआ है, जब फरवरी में 7 दिन अधिकतम तापमान 30 डिग्री या इससे ऊपर रहा है. 

यह भी पढ़ें: Rashifal 1 March 2023: Rashifal 1 March 2023: मेष राशि के लोगों के लिए प्रमोशन का संयोग, पढ़ें बुधवार को कैसा रहेगा आपका दिन

राज्यों को उठाना होगा कदम
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क करना शुरू कर दिया है. मंत्रालय ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी के मुताबिक सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. लोगों को अभी से जागरूक करना होगा. 

Watch: सिंह राशि वालों के लिए खुल रहा खुशियों का पिटारा, देखें 27 फरवरी से 5 मार्च तक साप्ताहिक राशिफल

Trending news