Kanpur University: 12 साल की उम्र में करें यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, 8वीं पास कर सकेंगे आवेदन, इन कोर्स में मिलेगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1287765

Kanpur University: 12 साल की उम्र में करें यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, 8वीं पास कर सकेंगे आवेदन, इन कोर्स में मिलेगा एडमिशन

CSJMU Kanpur New Courses: जानकारी मिल रही है कि इन कोर्सेस में दाखिला लेने के बाद ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद कैंडिडेट स्वरोजगार के लिए बढ़ सकते हैं. जानें इसके लिए कौन से नए कोर्सेस शुरू किए जा रहे हैं...

Kanpur University: 12 साल की उम्र में करें यूनिवर्सिटी में पढ़ाई, 8वीं पास कर सकेंगे आवेदन, इन कोर्स में मिलेगा एडमिशन

Chhatrapati Sahu Ji Maharaj University Kanpur: उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक दिलचस्प खबर आ रही है. यहां पर छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में अब 12 साल के बच्चे भी एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए 12वीं की डिग्री की जरूरत नहीं. CSJMU ने करीब 20 ऐसे कोर्स शुरू किए हैं, जिसमें 12 साल की उम्र से दाखिला दिया जा सकता है. यानी मिनिमम क्वॉलिफिकेशन 8वीं पास रखी गई है. 

यह भी पढ़ें: नहीं रहे हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर Mithilesh Chaturvedi, सलमान-रणबीर के साथ किए थे बड़े रोल

सीएसजेएमयू होगा पहला विश्वविद्यालय
जानकारी के मुताबिक, इन कोर्सेस में दाखिला लेने के बाद ट्रेनिंग कर कैंडिडेट स्वरोजगार के लिए बढ़ सकते हैं. बता दें, ऐसे कोर्सेस की शुरुआत करने वाली CSJMU पहली यूनिवर्सिटी होगी. 

खत्म कर दी गई उम्र की बाध्यता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाइस चांसलर प्रो. विनय पाठक ने इन कोर्सेस की शुरुआत करने के निर्देश दे दिए हैं. इसके जरिए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जाएगी. इसलिए इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्र की बाध्यता खत्म कर दी गई है. हालांकि, अभी तक पढ़ाई के लिए मिनिमम क्वॉलिफिकेशन 12वीं पास करना था. 

यह भी पढ़ें: Pratapgarh News: धरने पर बैठे बाहुबली MLA राजा भइया के पिता, आधी रात मनाने पहुंचे एसपी और डीएम

2000 रुपये होगी फीस
गौरतलब है कि इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि ये कोर्सेस मुख्य रूप से यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और संगीत डिपार्टमेंट की तरफ से शुरू किए जा रहे हैं. सभी कोर्सेस में 20-20 सीटें फिक्स की गई हैं और फीस है 2000 से 3000 रुपये तक.

ये होंगे नए कोर्सेस (CSJMU New Courses)
छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी में जो नए कोर्सेस शुरू हो रहे हैं, वह इन फील्ड के लिए हैं-
वोकल, तबला, सितार, कथक, लोक नृत्य, थिएटर, भरतनाट्यम, गिटार, ड्रम, फ्लूएट, ढोलक, वायलिन, माउथ ऑर्गन, हारमोनियम, कीबोर्ड, ऑक्टोपैड, सेंट्रल कारपेंटर, प्लंबर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन.

यह भी पढ़ें: Purvanchal News: मुख्तार अंसारी के जानी दुश्मन पूर्वांचल के डॉन को मिली बेल, जानें कौन है बृजेश सिंह

10वीं पास के लिए भी हैं ये पाठ्यक्रम
बता दें, विश्वविद्यालय में 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए भी पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं. ये कोर्स आईटीआई और पॉलीटेक्निक के समान होंगे. वहीं, चित्रकला के स्टूडेंट्स को लिए सर्टिफिकेट कोर्स भी होंगे. इसमें पेंटिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, एनीमेशन और 3डी प्रिंटिंग कोर्स हैं. इसमें किसी भी वर्ग के छात्र हिस्सा ले सकते हैं.

Azadi Ka Amrit Mahotsav: पहली बार कब, कहां और क्यों गाया गया 'जन गण मन', नहीं पता तो अब जान जाइए...

Trending news