Coronavirus Updates: लखनऊ में मिले कोविड के तीन संक्रमित मरीज, सोमवार से बच्चों के टीकाकरण अभियान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1520153

Coronavirus Updates: लखनऊ में मिले कोविड के तीन संक्रमित मरीज, सोमवार से बच्चों के टीकाकरण अभियान

कोविड के नए वैरियंट की दहशत के बीच लखनऊ में शनिवार को कोरोनावायरस के तीन नए संक्रमित मरीज मिले. वहीं, पांच संक्रमित मरीज कोरोना से रिकवर हुए. शुक्रवार को चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. कोरोना हेल्‍थ बुलेटिन में इसकी पुष्टि हुई है. 

Coronavirus Updates: लखनऊ में मिले कोविड के तीन संक्रमित मरीज, सोमवार से बच्चों के टीकाकरण अभियान

Lacknow News: कोविड के नए वैरियंट की दहशत के बीच लखनऊ में शनिवार को कोरोनावायरस के तीन नए संक्रमित मरीज मिले. वहीं, पांच संक्रमित मरीज कोरोना से रिकवर हुए. शुक्रवार को चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. कोरोना हेल्‍थ बुलेटिन में इसकी पुष्टि हुई है.  इस बीच बच्चों के टीकाकरण का विशेष अभियान सोमवार से चलाया जाएगा. इस अभियान में पांच साल तक के बच्चों का टीकाकरण होगा. टीकाकरण पखवाड़े में शहर व ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को जिन्हें अब तक टीका नहीं लगा है वैसे बच्चों को तलाश कर उन्हें टीका लगाया जाएगा. यह अभियान 20 फरवरी तक चलेगा.

मिजल व रूबैला को खत्म करने के लिए एमआर वैक्सीन लगाई जा रही- सीएमओ

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि मिजल व रूबैला को खत्म करने के लिए एमआर वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके अंतर्गत पांच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को एमआर वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. आगे उन्होंने बताया कि टीकाकरण का पखवाड़ा तीन चरणों में संपन्न होगा. पहला चरण सोमवार से चालू होगा. इसके बाद दूसरा अभियान 13 से 24 फरवरी तक चलेगा. तीसरा चरण 13 से 24 मार्च 2023 तक आयोजित किया जाना है. विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के प्रथम चरण के लिए आशा व एएनएम ने सर्वे पूरा कर लिया है.

ये भी पढ़ें- Cold Wave Alert in UP: यूपी में अगले 2 दिन कोल्ड डे अलर्ट, लखनऊ-कानपुर समेत 28 जिलों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सूचीबद्ध कर उनकी टीकाकरण की स्थिति का आंकलन कर ई कवच पोर्टल पर फीड कर दिया गया है. लखनऊ में कुल 910103 परिवारों के 5 वर्ष तक के कुल 347604 बच्चों का सर्वेक्षण किया गया. इसमें एमआर प्रथम एवं द्वितीय वैक्सीन से छूटे हुए कुल 18190 बच्चों को चिह्नित किया गया है. विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के अंतर्गत 2549 अतिरिक्त सत्र लगाकर टीकाकरण किया जाएगा.

Trending news