CNG Price Hike: 7 महीने में 14 बार बढ़ चुके सीएनजी के दाम, जानिए दोबारा कितनी हुई बढ़ोतरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1386067

CNG Price Hike: 7 महीने में 14 बार बढ़ चुके सीएनजी के दाम, जानिए दोबारा कितनी हुई बढ़ोतरी

CNG Price Hike: राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के इलाके में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें, शनिवार को 3 रुपये बढ़ा दी गई. जानिए कब-कब हुई मूल्य में वृद्धि...

CNG Price Hike: 7 महीने में 14 बार बढ़ चुके सीएनजी के दाम, जानिए दोबारा कितनी हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में उथल-पुथल का सीधा असर पेट्रोलियम उत्पादों पर देखने को मिल रहा है. वहीं, प्राकृतिक गैस के मूल्य में भी लगातार इजाफा हो रहा है. राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के इलाके में सीएनजी और पीएनजी की कीमतें, शनिवार को 3 रुपये बढ़ा दी गई. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा एक अक्टूबर से प्राकृतिक गैस के दाम में 40 फीसदी की वृद्धि किए जाने के बाद आज से गैस के मूल्य में वृद्धि की गई है.

आपको बता दें कि सीएनजी की कीमतों में बीते 4 महीनों और पीएनजी की कीमतों में पिछले 2 महीनों में ये पहली बढ़ोतरी की गई है. इस बाबत आईजीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधिकारिक जानकारी दी गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा प्रसारित जानकारी के अनुसार, प्राकृतिक गैस के मूल्य में  3 रुपये की बढ़ोतरी की हुई है. 

मूल्य वृद्धि के बाद ये हैं बढ़ी हुई दरें
बता दें कि तीन रुपये की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में पीएनजी यानी पाइपलाइन गैस के दाम अब 50.59 रुपये से बढ़कर 53.59 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं. इस बढ़ोतरी में आम जनता की जेब पर एक बार फिर बोझ पड़ा है. एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में इसका प्रभाव रोजमर्रा की चीजें और सब्जियों के दाम पर भी पडेगा.

सीएनजी की कीमतों में 14 बार हो चुकी है बढ़ोतरी
आपको बता दें कि दिल्ली में साल 2022 की पहली तिमाही से अब तक सीएनजी की कीमतों में 14 बार बढ़ोतरी हुई है. जिसके तहत 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की जा चुकी है. जानकारी के मुताबिक बीते 21 मई को सीएनजी के मूल्य में 2 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ोतरी हुई थी. एक आंकड़ों के मुताबिक बीते साल अप्रैल 2021 से अब तक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ाई जा चुकी है.

इस मामले में आईजीएल ने दी जानकारी
इस मामले में आईजीएल ने जानकारी दी है. आईजीएल के मुताबिक दिल्ली एनसीआर इलाके जैसे- गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम के अलावा यूपी के कानपुर, राजस्थान के अजमेर समेत अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. फिलहाल, अब यह देखना होगा कि बढ़ी हुई कीमतों का असर, रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं पर पड़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news