गोरखपुर को सीएम योगी से मिलेगी प्लास्टिक पार्क और रेडीमेड गारमेंट पार्क की सौगात, ये होंगी खूबियां
Advertisement

गोरखपुर को सीएम योगी से मिलेगी प्लास्टिक पार्क और रेडीमेड गारमेंट पार्क की सौगात, ये होंगी खूबियां

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की स्‍थापना दिवस पर बुधवार को गोरखपुर दौरे पर जाएंगे सीएम योगी. 

गोरखपुर को सीएम योगी से मिलेगी प्लास्टिक पार्क और रेडीमेड गारमेंट पार्क की सौगात, ये होंगी खूबियां

गोरखपुर : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गीडा दिवस पर गोरखपुर का दौरा करेंगे. इस दौरान सीएम योगी प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री का शिलान्यास करेंगे. इन तीन औद्योगिक परियोजनाओं से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार की संभावनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री 504 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. साथ ही 2.60 करोड़ रुपये की लागत वाली 49 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. 

33 वर्ष पहले गीडा की स्‍थापना हुई थी 
इसके अलावा सीएम योगी 1200 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं के निवेशकों को भूमि आवंटन का प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे. 33 वर्ष पहले 30 नवंबर 1989 को अधिसूचित गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की स्थापना नोएडा के तर्ज पर हुई थी. हालांकि, विकास के मामले में यह अर्से तक पिछड़ा ही रहा. सरकारों की उदासीनता के चलते यह सिर्फ नाम का औद्योगिक विकास प्राधिकरण बना रहा.

पहली बार सांसद बनने के बाद उठाई आवाज
वर्ष 1998 में पहली बार सांसद बनने के बाद से ही योगी आदित्यनाथ गीडा के विकास और यहां औद्योगिक माहौल बनाने के लिए लगातार आवाज उठाते रहे. उनके प्रयास से कुछ महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्वीकृत भी हुए लेकिन परवान चढ़ने से पहले हुक्मरानों की उदासीनता और लाल फीताशाही की भेंट चढ़ गए. गीडा में सकारात्मक बदलाव का दौर 2017 से शुरू हुआ, जब योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने, उनके निर्देश पर गीडा का लैंड बैंक बढ़ता गया तो निवेशकों को सुरक्षित माहौल में आसानी से भूखंड मिलने लगे. 

गाजियाबाद : नाक के ऑपरेशन में गई आंख की रोशनी, परिजनों ने काटा बवाल, जानें पूरा मामला
 

 

यादगार होगा गीडा दिवस 
आज गीडा में 600 औद्योगिक इकाइयां उत्पादनरत हैं और इनके जरिए करीब 20000 लोगों को रोजगार मिल रहा है. औद्योगिक इकाइयों के अलावा 20 शिक्षण संस्थान भी गीडा क्षेत्र में सेवारत हैं. निवेशकों के लिए पसंदीदा स्थल बने गीडा में 173 एकड़ भूमि का आवंटन निवेशकों को किया गया है. गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि इस बार का गीडा दिवस यादगार होगा. 

17 विकास कार्यों का लोकार्पण 
30 नवंबर की शाम यहां मुख्यमंत्री 504 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे. इन निवेश परियोजनाओं से 3400 लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके साथ ही वह वह 189.40 करोड़ रुपये के 32 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 70.24 करोड़ रुपये के 17 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. 

Trending news