Teachers Day: शिक्षक दिवस कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, भारत को बनाएंगे विश्वगुरू
Advertisement

Teachers Day: शिक्षक दिवस कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, भारत को बनाएंगे विश्वगुरू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि आज हमारा प्रदेश नकलविहीन परीक्षा के लिए मिसाल बन चुका है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पांच साल पहले बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय बंद होने के कागार पर थे. अब तस्वीर बदल चुकी है.

Teachers Day: शिक्षक दिवस कार्यक्रम में बोले सीएम योगी, भारत को बनाएंगे विश्वगुरू

लखनऊ: शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने राजधानी लखनऊ में कार्यक्रम को संबोधित किया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि आप सभी को हृदय से बधाई. सीएम ने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण कारक है. आजाद भारत ने डॉ साहब को भारत रत्न से सम्मानित किया था. कार्यक्रम के दौरान बेसिक शिक्षा,माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रधानाचार्य और अध्यापकों को सम्मानित किया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब दुनिया कोरोना के संकट में थी, तब भारत राष्ट्रीय शिक्षा नीति कार्यक्रम को शुरू कर रहा था. शिक्षा जगत में जो भी कार्य हो रहे हैं, उन्हें देखकर ये कहा जा सकता है कि भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है.

5 साल में हुए अहम बदलाव
बेसिक माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा किए पिछले 5 वर्ष के कार्य सामने हैं. जब हमने प्रदेश में शासन संभाला तो बेसिक विद्यालय बंद होने के कागार पर थे. गन्दगी का अंबार होता था. उस समय हमारे सामने परीक्षाएं आयोजित हो रही थी. नकल की शिकायतें आई. हमने कुछ नकलविहीन परीक्षाओं को लेकर सख्ती की. पहले तो परिणाम बहुत खराब आये लेकिन हमने उसी समय परीक्षाओ में नकल विहीन के लिए दशा-दिशा तय कर दी थी. आज हमारा प्रदेश नकलविहीन परीक्षा की मिसाल बन चुका है. कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा एवं बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार क्रमश:गुलाब देवी और संदीप सिंह भी मौजूद रहे.

खुर्शीद अहमद को दी बधाई
सीएम ने ट्विटर पर जनपद देवरिया स्थित 'कंपोजिट स्कूल, सहवा' के अध्यापक खुर्शीद अहमद (Khursheed Ahmad) को 'राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार' से सम्मानित होने पर शुभकामनाएं दी.

Trending news