कभी अभिभावक तो कभी शिक्षक की भूमिका में दिखे सीएम योगी, 10वीं-12वीं के मेधावी विद्यार्थियों से किया संवाद, दिये ये टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1240127

कभी अभिभावक तो कभी शिक्षक की भूमिका में दिखे सीएम योगी, 10वीं-12वीं के मेधावी विद्यार्थियों से किया संवाद, दिये ये टिप्स

सीएम योगी ने विद्यार्थियों को और शानदार सफलता हासिल करने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि हर महत्वपूर्ण चीज की नोटबुक बनाइए. किसी दूसरे पर निर्भर होने की बजाय अपने नोटबुक से परीक्षा देंगे तो लक्ष्य के अनुरूप सफलता अवश्य प्राप्त होगी. कोई भी परीक्षा हो तो उसके लिए पूरी तैयारी करना, साथ ही खुद को भय और चिंता से मुक्त करना भी बहुत जरूरी होता है.

फोटो साभाार सीएम योगी आदित्यनाथ ट्विटर हैंडल.

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान बनाने वाले मेधावी विद्यार्थियों से शुक्रवार को बातचीत की. एनेक्सी भवन सभागार में गोरखपुर में हाईस्कूल व इंटर के टॉप टेन विद्यार्थियों के बीच मुख्यमंत्री कभी अभिभावक की भूमिका में दिखे तो कभी शिक्षक तो कभी इन विद्यार्थियों के सहपाठी बनाकर 'मेधावी विद्यार्थी संवाद' किया. 

सीएम योगी ने दिए सफलता हासिल करने के टिप्स 
सीएम योगी ने विद्यार्थियों को और शानदार सफलता हासिल करने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि हर महत्वपूर्ण चीज की नोटबुक बनाइए. किसी दूसरे पर निर्भर होने की बजाय अपने नोटबुक से परीक्षा देंगे तो लक्ष्य के अनुरूप सफलता अवश्य प्राप्त होगी. कोई भी परीक्षा हो तो उसके लिए पूरी तैयारी करना, साथ ही खुद को भय और चिंता से मुक्त करना भी बहुत जरूरी होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी चीज छोटी नहीं, मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता.

विद्यार्थियों को पुस्तकालयों से जुड़ने का दिया सुझाव
मन में आत्मविश्वास हो तो कोई भी कार्य या कोई भी लक्ष्य हासिल करना कठिन नहीं है. किसी भी चीज को छोटा मत समझिए छोटी-छोटी चीजें भी जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं. हम विफल तभी होते है. जब हम कई बातों को छोटा समझकर नजरअंदाज कर देते है. मुख्यमंत्री ने सभी विद्यार्थियों को पुस्तकालय में जाकर पुस्तकों को देखने, उनका अध्ययन करने व वर्तमान दौर में ऑनलाइन माध्यम से देश-दुनिया के पुस्तकालयों से जुड़ने का भी सुझाव दिया.

सीएम योगी ने संवाद के जरिए छात्रों से पूछे सवाल
संवाद के दौरान सीएम योगी ने विद्यार्थियों से सवाल किया कितने बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एग्जाम वारियर्स पढ़ी है, कितनों ने पीएम की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को देखा-सुना. साथ ही कहा कि सभी विद्यार्थियों को एग्जाम वारियर्स जरूर पढ़ना चाहिए, इससे सफलता हासिल करने के लिए प्रेरक मार्गदर्शन मिलेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश से जुड़ते हैं. देश के किसी भी कोने में कौन क्या नया कर रहा है इसकी रोचक जानकारी देते हैं.

पठन-पाठन का माहौल बनाना प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी
कार्यक्रम में मेधावी विद्यार्थियों के विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी मौजूद थे.उनका आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालय में पठन पाठन तथा अनुशासन का माहौल बनाना प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी है.उन्होंने अपील की की विद्यालयों में क्लास रूम के साथ ही लैब, लाइब्रेरी व परिसर सभी साफ-सुथरे होने चाहिए. यदि किसी विद्यालय में सफाईकर्मी न हो तो शिक्षक व छात्र सामूहिक रूप से यह कार्य कर सकते हैं। विद्यार्थी में स्वच्छता का भाव हो, अनुशासन हो और वह समय पर स्कूल जाएं, इसके लिए विद्यार्थी के साथ अभिभावकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

छात्रों को मिले शासन की योजनाओं की जानकारी
सीएम योगी ने प्रधानाचार्यो से यह भी अपील की कि विद्यार्थियों को शासन की योजनाओं की भी जानकारी दी जानी चाहिए.यदि कोई विद्यार्थी नीट, जेईई, एनडीए, यूपीएससी आदि की तैयारी करना चाहता है और उसे सरकार द्वारा चलाई गई अभ्युदय कोचिंग योजना की जानकारी दी जाएगी तो उसके लिए बहुत लाभकारी होगी. इसी तरह मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की जानकारी प्रसारित कर कई बालिकाओं का भविष्य संवारा जा सकता है.इसके लिए विद्यालयों को पहले खुद जागरूक होना होगा.

अखिल भारतीय परीक्षाओं के अनुरूप पाठ्यक्रमों में बदलाव
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी बोर्ड गलत नहीं होता.हम एनसीईआरटी के पाठ्यक्रमों को लागू कर रहे है. ताकि यहां के विद्यार्थियों की तैयारी अखिल भारतीय परीक्षाओं के अनुरूप हो सके.नए पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने की तैयारी के साथ ही शिक्षकों के प्रशिक्षण पर भी जोर दिया गया है. इसके साथ ही हर विद्यालय में शिक्षकों की पूरी तैनाती की जा रही है पुराने भवनों का सुदृढ़ीकरण कराया जा रहा है.

मेधावियों को सीएम के हाथों मिला सम्मान व उपहार
कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड के जिला टॉपरों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया. साथ ही उपहार स्वरूप उन्हें बैग व पुस्तकें प्रदान कीं, इन पुस्तकों में पीएम मोदी की एग्जाम वारियर्स भी शामिल हैं.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news