शिक्षक दिवस : सीएम योगी शिक्षकों और स्कूली बच्चों को देंगे सौगात, स्कूलों में बदल जाएगा ब्लैकबोर्ड
Advertisement

शिक्षक दिवस : सीएम योगी शिक्षकों और स्कूली बच्चों को देंगे सौगात, स्कूलों में बदल जाएगा ब्लैकबोर्ड

Teacher Day: योगी सरकार इस शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को बड़ी सौगात देने जा रही है. जी हां, उन्हें स्मार्ट फोन से लेकर टेबलेट मुहैया कराया जाएगा. यह सब योगी सरकार की स्मार्ट पहल से मुमकिन होगा. आइए जानते हैं क्या योगी सरकार की नई योजना.

शिक्षक दिवस : सीएम योगी शिक्षकों और स्कूली बच्चों को देंगे सौगात, स्कूलों में बदल जाएगा ब्लैकबोर्ड

लखनऊ : योगी सरकार राज्य में 18,381 परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कंपोजिट स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास तैयार करने जा रही है. इन स्कूलों में रोचक तरीके से ग्राफ व तस्वीर के जरिए पाठ पढ़ाया जाएगा. वहीं 2,09863 शिक्षकों को टैबलेट भी मुहैया कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि हर ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) पर इनफार्मेशन-कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब की भी स्थापित की जा रही है. शिक्षक दिवस (पांच सिंतबर) के मौके पर आयोजित राज्य अध्यापक पुरस्कार सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. माना जा रहा है कि योगी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षकों को फ्री टेबलेट मुहैया कराना चाहती है. ये फ्री टैबलेट स्मार्टफोन के अलावा दिए जाएंगे. कुछ दिन पहले ही योगी कैबिनेट ने स्मार्ट फोन वितरण के फैसले को मंजूरी दी है. इसके  लिए 25 लाख मोबाइल फोन खरीदे जा रहे हैं. दरअसल जनवरी तक लोकसभा चुनाव से जुड़ी आचार संहिता लग सकती है. ऐसे में इस पर अमल की प्रक्रिया तेज हो गई है.

अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. निर्देश में कहा गया है कि ऐसे स्कूल जहां पर स्मार्ट क्लास, प्रत्येक बीआरसी पर आइसीटी लैब और परिषदीय स्कूलों के जिन शिक्षकों को टैबलेट बांटे जाने हैं उसकी तैयारियां पूरी कर ली जाएं. 

यह भी पढ़ें: पीलीभीत में एक ही परिवार के चार सदस्यों की सड़क हादसे में मौत, लखनऊ से नैनीताल जा रहे थे घूमने

स्कूलों के विभिन्न रजिस्टर को डिजिटल किया जा चुका है. अब टैबलेट मिलने के बाद उपस्थिति, मिड डे मील व सहित अन्य जानकारी इसी के जरिए शिक्षक ऑनलाइन मुहैया कराएंगे. राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों की सूची जारी की जा चुकी है. लोक भवन में आयोजित इस कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दूरदर्शन व यू ट्यूब चैनल के माध्यम से जिलों में दिखाया जाएगा.

Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई

Trending news