यूपी में रेलवे स्टेशनों की तरह एलईडी डिस्प्ले से पता चलेगी बसों की टाइमिंग, 100 बस अड्डों के कायाकल्प की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1904848

यूपी में रेलवे स्टेशनों की तरह एलईडी डिस्प्ले से पता चलेगी बसों की टाइमिंग, 100 बस अड्डों के कायाकल्प की तैयारी

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के 100 बस अड्डों के कायाकल्प की तैयारी कर रही है. अब यूपी में रेलवे स्टेशनों की तरह एलईडी डिस्प्ले से बसों की टाइमिंग पता चलेगी. निर्भया योजना के तहत राज्य के 100 बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल लगाए जाएंगे.  

Bus Station (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार 100 बस अड्डों के कायाक्लप की तैयारी कर रही है. यूपी में निर्भया योजना के तहत 100 बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल लगाए जाएंगे. इस संबंध में परिवहन निगम के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं. परियोजना के अंतर्गत 100 बस स्टेशनों पर एलइडी डिस्पले पैनल्स और यात्री उद्घोषणा तंत्र की स्थापना की जानी है. इसमें से 85 बस स्टेशनों की सूची तैयार कर ली गई है. बताया जा रहा है बाकि बचे बस स्टेशनों की सूची भी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी. उत्तर रेलवे के जीएम शोभन चौधरी के मुताबिक यूपी के रेलवे स्टेशनों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. तेज गति की ट्रेनों के संचालन के लिए रेल कर्मचारियों की ट्रेनिंग को भी स्मार्ट बनाने पर  फोकस किया जा रहा है. जीएम ने चंदोसी रेलवे स्टेशन पर गुड्स ट्रेन डिरेल होने वाले रेल ट्रेक की भी जांच पड़ताल कर रेल अफसरों से जानकारी ली.

4 महीने में होगा क्रियान्वयन
परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि एनईसी कॉर्पोरेशन संस्था के साथ निगम का अनुबंध हो चुका है. परियोजना के क्रियान्वयन के लिए चार महीने का समय निर्धारित किया गया.है। परियोजना के सफल और समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए संस्था को आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा. लखनऊ तथा गाजियाबाद क्षेत्र की बसों में वीएलटी उपकरण और पैनिक बटन की स्थापना का कार्य शुरू हो चुका है. जल्द ही अन्य क्षेत्रों में भी यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा. 

हर दिन 150 अपराधियों को यूपी पुलिस ने भेजा सलाखों के पीछे, ठिकाने लगाने में नोएडा पुलिस सबसे आगे

क्षेत्रीय प्रबन्धक होंगे समिति के अध्यक्ष

प्रत्येक चिह्नित बस स्टेशन पर एलईडी डिस्प्ले पैनल के लिए उपयुक्त स्थान के चयन के लिए क्षेत्रीय स्तर पर त्रि-सदस्यीय समिति का गठन किया गया है. संबंधित क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक अध्यक्ष, बस स्टेशन से संबंधित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, संयोजक सदस्य और सेवा प्रदाता संस्था के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल होंगे. समिति द्वारा स्थल के चयन में इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि डिस्प्ले पैनल को ऐसे स्थान पर लगाया जाए जहां से यात्रियों हेतु अच्छी विजिबिलिटी रहे. पावर सप्लाई और इंटरनेट कनेक्टिविटी आसानी से उपलब्ध हो सके. पोल माउंटिंग से डिस्प्ले पैनल लगाये जाने की स्थिति में यह सुनिश्चित किया जाए कि इससे बसों के आवागमन में कोई बाधा उत्पन्न न हो. साथ ही डिस्प्ले पैनल के किसी बस से टकराने की संभावना न हो.

Watch: पुलिस की मौजूदगी में ऐसी हुई रिटायर्ड इंस्पेक्टर की हत्या, वीडियो देख कांप उठेगी रूह

 

Trending news