UP News: उन्नाव से सुल्तानपुर तक 12 जिलों के अस्पतालों को दिवाली तोहफा, CM योगी ने खोला खजाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1891743

UP News: उन्नाव से सुल्तानपुर तक 12 जिलों के अस्पतालों को दिवाली तोहफा, CM योगी ने खोला खजाना

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 12 जिलों के 13 सरकारी अस्पतालों का कायाकल्प करने का फैसला लिया है. योगी सरकार ने स्वास्थ्य केंद्रों के अपग्रेडेशन के लिए धनराशि भी जारी कर दी है. श्रावस्ती, बलिया, बलरामपुर, उन्नाव, कौशांबी, मुजफ्फरनगर, चित्रकूट समेत 12 जिलों के सरकारी अस्पतालों का कायाकल्प किया जाएगा. 

Govt Hospital (File Photo)

लखनऊ: उउत्तर प्रदेश के 12 जिलों के अस्पतालों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली के पहले बड़ा तोहफा दिया है. इन जिलों के 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का कायाकल्प करने को उन्होंने 9 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. इससे इन अस्पतालों को अपग्रेड करके गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधाएं वहीं मुहैया कराई जाएंगी. 

श्रावस्ती, बलिया, बलरामपुर, उन्नाव, कौशांबी, मुजफ्फरनगर, चित्रकूट, महोबा, लखनऊ, बदायूं और सुल्तानपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है. वहीं, हापुड़ जिले में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अपग्रेडेशन प्रक्रिया को मूर्त रूप दिया जाएगा. इन सभी 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के कायाकल्प के लिए योगी सरकार 8.58 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च करने जा रही है, जिसे शासन से वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दिया गया है.

अपग्रेडेशन से बढ़ेगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की क्षमता
प्रदेश के जिन स्वास्थ्य केंद्रों में अपग्रेडेशन प्रक्रिया को मूर्त रूप दिया जा रहा है उनमें हापुड़ के बहादुरगढ़ और गोहरा आलमगीर का नाम प्रमुख है. वहीं, श्रावस्ती के लक्ष्मणपुर बाजार, बलिया के सहतवार, उन्नाव के ऊंचगांव, कौशाम्बी के करारी, मुजफ्फरनगर के सिसौली, चित्रकूट के रैपुरा, महोबा के श्री नगर, लखनऊ के बेहटा, बदायूं के इस्लामनगर और सुल्तानपुर के डिहदुग्धुपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को भी अपग्रेड किय जा रहा है. निश्चित तौर पर इस धनराशि आवंटन की प्रक्रिया को वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के विकास में तेजी आएगी. साथ ही यहां इंस्टॉल किए जाने वाले मेडिकल उपकरणों की खरीद प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त होगा. इस पूरी प्रक्रिया को प्रदेश शासन के नियम और शर्तों के आधीन पूरा किया जाएगा. साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आवंटित धन का उपयोग केवल उसी मद में हो जिस मद में उपयोग किया जाना निर्धारित किया गया था.

प्रदेश के कई स्वास्थ्य और चिकित्सा संस्थानों में जारी है अपग्रेडेशन का कार्य
प्रदेश के कई स्वास्थ्य और चिकित्सा संस्थानों के मॉडर्नाइजेशन का प्रयास योगी सरकार द्वारा किया जा रहा है. इसी क्रम में, लखनऊ स्थित वीरांगना अवंतीबाई महिला चिकित्सालय में 2 बेबी ट्रांसपोर्टेशन इनक्यूबेटर की खरीद और इंस्टॉलेशन के लिए 4 लाख रुपये, 3 एक्टोक्लेव मशीन की खरीद और इंस्टॉलेशन के लिए 60 हजार और एमएनसीयू में 6 वॉर्मर मशीनों की खरीद और इंस्टॉलेशन के लिए 9.40 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है. 

यूपी में बाइक, ऑटो-कार खरीदारी के नियम बदले, मुश्किल से बचना है तो आज ही जान लें ये बातें

इसी तरह, बाराबंकी के सिरौली गौसपुर चिकित्सालय में एक्स-रे मशीन प्रिंटर उपलब्ध कराने और कन्नौज के पैरा मेडिकल इंस्टीट्यूट में जारी निर्माण कार्य के लिए 8 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है. इसके अतिरिक्त गाजियाबाद के लोनी नगर पालिका परिषद में निर्माणाधीन 50 बेड की क्षमता वाले अस्पताल के लिए प्रथम किस्त के तौर पर 3.08 करोड़ रुपये की धनराशि भी वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दी गई है.

Watch: हापुड़ में वकीलों पर लाठीचार्ज केस में बड़ा एक्शन, SP ने दोषी पुलिसकर्मियों पर की कार्रवाई

 

Trending news