हथेली से मिलते हैं लिवर की खराबी के बड़े संकेत, दिखें ऐसे लक्षण तो तुरंत कराएं जांच
Advertisement

हथेली से मिलते हैं लिवर की खराबी के बड़े संकेत, दिखें ऐसे लक्षण तो तुरंत कराएं जांच

Fatty Liver Disease :  लिवर का काम ब्‍लड में मौजूद टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालना है. इतना ही नहीं लिवर शरीर में 500 से ज्‍यादा कार्यों के लिए जिम्‍मेदार होता है. साथ शब्‍दों में कहें तो यह कि लिवर हमारे शरीर का पावर हाउस है. 

फाइल फोटो

Fatty Liver Disease : लिवर हमारे शरीर का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है. लिवर का काम ब्‍लड में मौजूद टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालना है. इतना ही नहीं लिवर शरीर में 500 से ज्‍यादा कार्यों के लिए जिम्‍मेदार होता है. साथ शब्‍दों में कहें तो यह कि लिवर हमारे शरीर का पावर हाउस है. लिवर ही पोषक तत्‍वों को अलग अलग-अलग हिस्‍सों तक पहुंचाने का काम करता है. लिवर संबंधी मामूली दिक्‍कत भी आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में हथेली देखकर भी फैली लिवर जैसी बीमारियों को पहचाना जा सकता है.    

फैटी लिवर की बीमारी कितनी घातक 
लिवर की बीमारियों में फैटी लिवर की बीमारी सामान्‍य नहीं मानी जाती. इसमें लिवर में अध‍िक मात्रा में फैट जमा हो जाता है. वहीं, स्‍वस्‍थ लिवर में वसा का एक निश्चित स्‍तर होता है, लेकिन अगर यह मात्रा लिवर के वजन से 5 से 10 फीसदी अधिक हो जाती है तो यह एक समस्‍या बन सकती है. 

ऐसे पता लगाएं फैटी लिवर बीमारी का पता 
किसी की हथेली देखकर फैटी लिवर जैसी बीमारी का पता लगाया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि सेहत खराब होने पर नखून पर इसका असर दिखने लगता है. फैटी लिवर खराब होने पर नाखूनों से पता चल जाता है. जानकारों के मुताबिक, लिवर की बीमारियों के गंभीर लक्षण अंतिम चरण में दिखाई देते हैं. हालांकि, नाखून में कुछ सामान्‍य लक्षण जो हर लिवर के मरीज में देखने को मिलती है. लिवर डैमेज होने पर नाखूनों में बदलाव दिखने लगता है. 

नाखून में दिखते हैं ये लक्षण 
लिवर सिरोसिस होने पर अधिकतर लोगों का नाखून का कुछ हिस्‍सा चूर-चूर होकर टूटने लगता है. साथ ही नाखून के रंग, मोटाई और आकार में भी अंतर दिखने लगता है. इसके अलावा लिवर सिरोसिस से बीमार मरीज में त्‍वचा और आंखों में पीलापन दिखने लगता है. खून की उल्‍टी, त्‍वचा में खुजली, पेशाब का रंग गहरा, पेट या पैर में सूजन आदि भी लक्षण हैं. 

WATCH: चलती बाइक पर लड़का-लड़की की अश्लील हरकत, देखने वालों के एक्सीडेंट होने से बचे

Trending news