छठ पूजा पर मिसाल : मुस्लिम चेयरमैन के हाथों में 15 साल से छठी मईया के घाटों को सजाने-संवारने की जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1412818

छठ पूजा पर मिसाल : मुस्लिम चेयरमैन के हाथों में 15 साल से छठी मईया के घाटों को सजाने-संवारने की जिम्मेदारी

आस्था का महापर्व छठ पूजा पूर्वांचल में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत नेपाल सीमा पर बसा महराजगंज जिले में भी छठ पूजा की तैयारी के रंग में पूरी तरह डूबा हुआ नजर आ रहा है. जिले के गांव से लेकर कस्बों तक छठ पूजा की धूम रहती है. लोग इसे धूमधाम के साथ मनाते हैं.

छठ पूजा पर मिसाल : मुस्लिम चेयरमैन के हाथों में 15 साल से छठी मईया के घाटों को सजाने-संवारने की जिम्मेदारी

अमित त्रिपाठी/महराजगंज: आस्था का महापर्व छठ पूजा पूर्वांचल में धूमधाम से मनाया जाता है. भारत नेपाल सीमा पर बसा महराजगंज जिले में भी छठ पूजा की तैयारी के रंग में पूरी तरह डूबा हुआ नजर आ रहा है. जिले के गांव से लेकर कस्बों तक छठ पूजा की धूम रहती है. लोग इसे धूमधाम के साथ मनाते हैं. कोरोना काल के बाद पहली बार श्रद्धालुओं को छठ घाटों पर पूजा की अनुमति मिली है, जिससे लोगों में भारी खुशी और उत्साह देखा जा रहा है. यहां पर छठ पूजा के प्रति आस्था देशी ही नहीं बल्कि नेपाली समुदाय के साथ अन्य धर्म से जुड़े हुए लोगों में दिखाई देती हैं. लोग इसे पूरी आस्था और विश्वास के साथ मनाते हैं. 

छठ घाटों पर रंगाई पुताई के साथ बाजारों में बड़ी रौनक
एक तरफ बाजारों में छठ पूजन से जुड़ी सामग्रियां पटनी शुरू हो गई हैं. वहीं, दूसरी तरफ घाटों पर भी रौनक बढ़ने लगी है. श्रद्धालु एक तरफ जहां अपनी पूजा बेदियो की रंगाई पुताई में जुटे हुए हैं. प्रशासन की तरफ से छठ घाटों पर रंगाई पुताई के साथ सजावट व लाइटिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था की भी तैयारी की जा रही है. जिले के सभी छठ घाटों पर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के साथ ही श्रद्धालुओं की आवाजाही एवं बैठने की बेहतर व्यवस्था में जुटी हुई है.

नेपाली और गोरखा समुदाय की महिलाएं रखती है छठ व्रत
भारत नेपाल सीमा से सटा इलाका होने के कारण देशी श्रद्धालुओं के साथ-साथ नेपाली समुदाय के लोग भी भारी संख्या में छठ का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं. वही छठ पूजन से जुड़ी सामग्रियों की खरीदारी के लिए भारी संख्या में नेपाल से श्रद्धालु बॉर्डर से सटे भारतीय बाजारों में खरीदारी के लिए आते हैं जिससे बाजारों की रौनक और भी बढ़ जाती है। जनपद के नौतनवा कस्बे में भारी संख्या में गोरखा समुदाय के लोग एवं भूतपूर्व गोरखा सैनिक भी निवास करते हैं जिनकी छठ पर्व में बहुत बड़ी आस्था है और लोग इसे धूमधाम के साथ मनाते हैं.

नौतनवा चेयरमैन गुड्डू खान बीते 15 सालों से छठ पर्व की तैयारियों को लेकर रहते है तत्पर
छठ का पर्व मुख्य रूप से बिहार झारखंड एवं पूर्वांचल के कई जिलों सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है जिसमें हिंदू समुदाय की बड़ी आस्था है, लेकिन दूसरे समुदाय के लोग भी इस पवित्र पर्व को लेकर अपनी आस्था रखते हैं. जिसमें महराजगंज जनपद के नौतनवा नगर पालिका परिषद के चेयरमैन गुड्डू खान भी हैं. वह पिछले 15 सालों से हर वर्ष छठ पर्व की तैयारी में एक माह पहले से ही जुट जाते हैं और छठ घाटों पर बेदिया बनाने के साथ-साथ साफ सफाई रंग रोगन एवं सजावट व लाइटिंग कराने के साथ ही श्रद्धालुओं की सुख सुविधा के काम में जुटे रहते हैं.

 गुड्डू खान का मानना है कि छठ माता की कृपा और आशीर्वाद से उन्होंने अपने जीवन में बड़ी सफलता पाई है. गुड्डू खान ने बताया कि उनके ऊपर छठी मैया की विशेष कृपा है और उनके ही आशीर्वाद से वह नगर पालिका के चेयरमैन बने हैं. उन्होंने जब भी कुछ भी छठी मैया से मांगा है वो जरूर पूरा हुआ है. गुड्डू खान का पूरा परिवार छठी मैया में बेहद आस्था रखता है और इस महाव्रत को सम्पन्न कराने में लोगों की हर संभव मदद करता है.

Trending news