Mithai Me Milawat: घर में ही करें मिठाई में चांदी की जगह एल्यूमीनियम वर्क के मिलावट की जांच, जानिए आसान उपाय
Advertisement

Mithai Me Milawat: घर में ही करें मिठाई में चांदी की जगह एल्यूमीनियम वर्क के मिलावट की जांच, जानिए आसान उपाय

Mithai Me Milawat Janch : त्योहार और शादी विवाह का मौसम हो या फिर सामान्य दिन, मिठाई के बिना हमारी कोई खुशी पूरी नहीं होती. लेकिन आजकल मिठाईयों में मिलावट ने टेंशन बढ़ा दी है. आइए जानते हैं मिठाई में चांदी की जगह एल्यूमीनियम की परत लगा दी जाए तो उसे कैसे जांचे.

Mithai Me Milawat: घर में ही करें मिठाई में चांदी की जगह एल्यूमीनियम वर्क के मिलावट की जांच, जानिए आसान उपाय

Mithai Me Milawat Janch : आज कल मिठाईयों में चांदी की जगह एल्यूमीनियम वर्क की मिलावट की अक्सर शिकायत सामने आती है. यह न सिर्फ हमारी सेहत के साथ खिलवाड़ है बल्कि ग्राहकों के साथ ठगी है. कई  बार लोग मिलावट की जांच न कर पाने से ऐसे मामलों की शिकायत नहीं कर पाते हैं. जबकि जरुरी नहीं कि मिठाई में एल्यूमीनियम वर्क की मिलावट जांचने के लिए आपको किसी लैब या प्रोसेस से ही गुजरना पड़े. आप चाहें तो घर पर ही इस मिलावट को परख सकते हैं.

सिर्फ चार स्टेप में पता लगाएं मिलावट

1.चांदी के वर्क के कुछ पत्र लेकर अपनी दो उंगलियों के बीच दबाएं या मसलें.
2.शुद्ध चांदी का वर्क आसानी से चूरा या पाउडर बन जाएगा. जबकि एल्यूमीनियम का वर्क छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट जाएगा.
3.इसके बाद फिर से मिलावटी सैंपल के कुछ वर्क लेकर उसकी एक गेंद जैसी बना लें. अब उसे मोमबत्ती की लौ में जला लें.
4. शुद्ध चांदी का वर्क पूरी तरह से जल जाएगा. और उसकी राख के चमकदार गोले बन जाएंगे. जबकि एल्यूमीनियम का वर्क पूरी तरह से सलेटी रंग की राख में बदल जाएगा.

इसके अलावा आप चाहें तो चांदी का वर्क लगी कोई भी मिठाई लेकर इसे अपनी अंगुली से पोंछने का प्रयास करें. अगर यह आपके हाथ में चिपकता है, तो समझ जाएं इसमें एल्युमिनियम है. अगर नही चिपकता और गायब हो जाता है तो यह पूरी तरह सुरक्षित है. चांदी का वर्क दरअसल  चांदी से बनाई गई एक बहुत पतली परत होती है. इसे मिठाइयों जैसे काजू कतली,बर्फी, पेंड़े और बंगाली मिठाई आदि बनाने के बाद उसके ऊपर लगाया जाता है. वर्क लगी मिठाई देखने में सुंदर लगती है, जिसे देख किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है. मिठाई के अलावा चांदी के वर्क का उपयोग सजावट के लिए पान, मीठी सुपारी, इलाइची, खजूर, च्यवनप्राश में भी किया जाता है.

Watch: श्रद्धालुओं के लिए खुले यमुनोत्री धाम के कपाट, देखें मनमोहक नजारा

Trending news