Chaitra Navratri 2023: इस मंदिर में नहीं है सुहागिनों की एंट्री, सिर्फ विधवाएं ही कर सकती हैं पूजा, मां धूमावती की कहानी और रूप जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1625767

Chaitra Navratri 2023: इस मंदिर में नहीं है सुहागिनों की एंट्री, सिर्फ विधवाएं ही कर सकती हैं पूजा, मां धूमावती की कहानी और रूप जान हो जाएंगे हैरान

Chaitra Navratri 2023: यूपी के सीतापुर में नवरात्रि महापर्व पर पड़ने वाले शनिवार के मौके पर नैमिषारण्य स्थित काली पीठ पर अभीष्ठ फल देने वाली मां धूमावती के दर्शन करने के लिए पूरे दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है... मां धूमावती के दर्शन की विशेष मान्यता है.  उनका रूप अन्य देवियों की तरह सुहागन और अति लुभावना नहीं है बल्कि डरावना और क्रूर है. यह विधवा हैं लेकिन कहा जाता है कि यहां आने वाले भक्तों की हर मुराद मां पूरी करती हैं.

मां धूमावती का मंदिर

राजकुमार दीक्षित/सीतापुर: आज चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन है. आज के दिन मां कूष्मांडा की पूजा होती है.  ऐसा ही एक मंदिर यूपी के सीतापुर के नैमिषारण्य तीर्थ (Sitapur Naimisharanya Dham) स्थित कालीपीठ मंदिर में स्थापित है. खास बात यह है कि इस मंदिर में विराजमान मां धूमावती (Maa Dhumavati) का दर्शन और पूजन नवरात्रि में केवल शनिवार के दिन ही किया जाता है. भक्त बाकी दिन माता के दर्शन नहीं कर सकते. ऐसे में आज माता धूमावती के दर्शन करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है. सुबह से ही दूरदराज से दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने लगी है. श्रद्धालुओं ने माता के जयघोष से समूचे वातावरण को भक्तिमय कर दिया.

Chaitra navratri 4th day: मां कुष्मांडा को समर्पित हैं नवरात्रि का चौथा दिन, इस मंत्र और पूजा विधि से करें देवी की आराधना

छह महीने बाद ही खुलते हैं धूमावती के कपाट
यूपी के सीतापुर में नैमिषारण्य के कालीपीठ में आज 6 महीने बाद मां धूमावती के कपाट खोले गए. श्रद्धालुओं ने मां धूमावती के दर्शन किए. आपको बता दें कि मां धूमावती के कपाट 6 माह बाद नवरात्रि में पड़ने वाले शनिवार को ही खुलते हैं. श्रद्धालु मां धूमावती को काले कपड़े में लौंग और काले तिल की पोटली बनाकर चढ़ाते हैं.  गौरतलब हो कि भारत में दो स्थानों पर ही मां धूमावती के दर्शन होते हैं. पहला है मध्य प्रदेश के दतिया पीठ  और कालीपीठ नैमिषारण्य में.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में कब है वाहन खरीदने का सबसे बड़ा शुभ मुहूर्त, इन तारीखों और समय पर खरीदें कार-बाइक तो होगा लाभ

 

ऐसे पड़ा माता धूमावती नाम?
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार मां पार्वती को भूख लगी तो उन्होंने महादेव से भोजन मांगा. भगवान शंकर समाधि में लीन होने की वजह से उनकी इच्छा पूरी नहीं हुई.मां ने कई बार आवाज दी पर भोले की समाधि नहीं टूटी. इस पर माता ने गुस्से में महादेव को ही निगल लिया.चूंकि महादेव ने हलाहल विष का पान किया था, तो माता के शरीर से धुआं निकलने लगा. तभी से माता का नाम धूमावती पड़ गया. वहीं, पति को निगलने के कारण माता विधवा स्वरूप हो गईं. धूमावती का वैधव्य रूप है और उनके दर्शन करने से समस्त पीड़ाओं का नाश हो जाता है.

Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? नोट कर लें तारीख और शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा

 

सुहागिनें नहीं करतीं मां के दर्शन 
माता धूमावती के दर्शन का संयोग एक बार का ही है. आपको बता दें कि नवरात्रि के शनिवार को ही माता धूमावती के कपाट खोले जाते हैं. तभी उनके दर्शन संभव हैं. किवदंती है कि सौभाग्यवती महिलाओं को माता का दर्शन मना है. सुहागिनें माता के दर्शन नहीं करती हैं. ऐसा देवी के वैधव्य रूप के कारण है. मंदिर के पुजारी ने मां की महिमा का गुणगान करते हुए बताया कि दस महाविद्या उग्र देवी धूमावती देवी का स्वरूप विधवा का है.

ऐसा है मां का स्वरूप
इनका वाहन कौवा है. माता सफेद वस्त्र धारण किए हुए हैं. खुले केश उनके रूप को और भी भयंकर बना देते हैं. यही वजह है कि मां धूमावती के प्रतिदिन दर्शन न करने की परंपरा है. शनिवार को काले कपडे़ में काले तिल मां के चरणों में भेंट किये जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि मां के दर्शन कर मानचाहे फल की प्राप्ति होती है. 

 Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Guru Chandal Yog 2023: गुरु चांडाल योग से अगले 7 महीने इन 5 राशियों पर संकट, इन जातकों को राहु चलाएगा उलटी बुद्धि

Watch: नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्माण्डा के लिए तैयार करें ये भोग, मनचाही मुराद पूरी करेंगी माता रानी

 

 

Trending news