Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में इस दिन होगा कन्या पूजन, जानें अष्टमी की तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1618464

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में इस दिन होगा कन्या पूजन, जानें अष्टमी की तारीख और शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2023 Auspicious Things: मां आदिशक्ति की उपासना का पावन पर्व यानी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है, जो कि 30 मार्च तक मनाई जाएगी.  हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि के इन पावन दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. अष्टमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है...

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में इस दिन होगा कन्या पूजन, जानें अष्टमी की तारीख और शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2023: वैसे तो नवरात्रि साल में बार आती है. इन चारों में चैत्र और आश्विन की नवरात्रियों को ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है.  इस साल यानी 2023 में चैत्र नवरात्रि का पर्व बुधवार 22 मार्च से गुरुवार 30 मार्च तक मनाया जायेगा. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. साल में 4 बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है.  इनमें सबसे पहले चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2023) होती है.। ये नवरात्रि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है जो नवमी तिथि तक चलती है.  वैसे तो नवरात्रि के सभी दिन खास होते हैं और अष्टमी और नवमी तिथि की मान्यता बहुत अधिक है. इस आर्टिकल में जानते हैं चैत्र नवरात्रि में अष्टमी कब है.

Chaitra Navratri Ke Upay: चैत्र नवरात्रि के ये टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत, एक बार आजमाकर देखिए

चैत्र नवरात्रि के साथ हिंदू नववर्ष का आरंभ
चैत्र नवरात्रि के साथ ही हिंदू नववर्ष का आरंभ होने जा रहा है. हिन्दू नव वर्ष और नवरात्रि का संबंध ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के प्रथम दिन शक्ति की देवी मां दुर्गा का जन्म हुआ था. ऐसी भी मान्यता है कि दुर्गा मां के कहने पर ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की इसलिए चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन से ही हिन्दू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं 'जौ', ज्वार के महत्व के साथ जानें इसके बढ़ने के शुभ-अशुभ संकेत

कब तक रहेगी चैत्र नवरात्रि? (chaitra navratri 2023 Date)

पंचांग के मुताबिक अनुसार, इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होगी जो 30 मार्च तक रहेगी.  इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की है. इन तिथियों में कोई घट-बढ़ की स्थिति नहीं बन रही है. इन 9 दिनों में रोज देवी के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाएगी. 

कब है अष्टमी तिथि? (chaitra navratri Ashtami 2023 Date)
इस बार चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि 29 मार्च, बुधवार को रहेगी.  अष्टमी के दिन देवी महागौरी की पूजा की जाती है.  बहुत से परिवारों में इस दिन कुलदेवी की पूजा की परंपरा है. कुछ लोग अष्टमी तिथि पर कंजक पूजा यानी कन्या पूजा  भी करते हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि अष्टमी तिथि पर की गई पूजा का फल कई गुना मिलता है. इसलिए चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व माना गया है.

कब है नवमी तिथि? (chaitra navratri Navmi 2023 Date)
इस बार चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि 30 मार्च, गुरुवार को रहेगी.  इस दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है.  

चैत्र नवरात्रि में महाअष्टमी तिथि
चैत्र शुक्ल अष्टमी तिथि 28 मार्च 2023 शाम 07.02 मिनट से शुरू होगी, इसका समापन 29 मार्च 2023 को रात 09.07 मिनट पर होगा. 
उदयातिथि के अनुसार दुर्गा अष्टमी का व्रत 29 मार्च 2023 को रखा जाएगा. इस दिन शोभन योग और रवि योग का संयोग बन रहा है.
शोभन योग-28 मार्च, रात 11.36 - 29 मार्च, प्रात: 12.13
रवि योग-29 मार्च, रात 08.07 - 30 मार्च, सुबह 06.14

Gangaur Puja 2023: कब है गणगौर पूजा? अखण्ड सौभाग्य के लिए सुहागिनें रखेंगी व्रत, इन उपायों को करने से बनी रहेंगी सौभाग्यवती

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी पर क्या करें 

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी के दिन घरों में महागौरी की पूजा की जाती है.पूजा करते समय देवी को इस दिन लाल चुनरी जरुर अर्पित करें. इससे अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है. अष्टमी पर कन्या पूजन का भी विधान है. इस दिन सुहागिन महिलाओं को सुहाग की सामग्री भेंट करें. कुछ लोग नवमी को कंजत जिमाते हैं.

Masik Shivratri 2023: शादी में आ रही हैं अड़चनें तो इस मासिक शिवरात्रि पर करें भोले की पूजा, इस खास संयोग में बनेगी बात, नोट करें शुभ मुहूर्त

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें,बस एक सिक्के से चमक उठेगी सोई हुई किस्मत
 

 

 

Trending news