PM Kisan: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस तारीख को खाते में आ सकते हैं 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan: पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस तारीख को खाते में आ सकते हैं 2000 रुपये

PM Kisan 12th Installment Update:  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) की 12वीं किस्त (12th Installment) आखिर कब किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इसको लेकर अभी भी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, अब 12वीं किस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट आया है. 

पीएम किसान सम्मान निधि 12वीं किस्त

PM Kisan 12th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna) की 12वीं किस्त (12th Installment) को लेकर कई खबरें चल रही थीं कि किस्त का पैसा लाभार्थी किसानों के खाते में 30 सितंबर तक ट्रांसफर कर दिया जाएगा. लेकिन अभी भी किसानों का 2000 रुपये की किस्त का इंतजार बना हुआ है. आखिर अब किस्त का पैसा कब तक खाते में ट्रांसफर हो सकता है, आइए जानते हैं...

पीएम किसान की 12वीं किस्त का लेटेस्ट अपडेट
किसानों के खाते में अब तक 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान की 12वीं किस्त अब 2 अक्टूबर को किसानों के खाते में भेजी जा सकती है. दरअसल, 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है. दोनों ही किसानों के लिए हक की लड़ाई लड़ते रहे. इस लिहाज से माना जा रहा है कि मोदी सरकार इस दिन किसानों को 12वीं किस्त की सौगात दे सकती है. 

योजना के तहत मिलती है 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद
बता दें, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा साल में तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है. योजना के तहत तकरीबन 12 करोड़ किसानों को योजना का लाभ मिलता है. वहीं, योजना में धांधली को रोकने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है. बिना केवाईसी के किसानों की किस्त का पैसा अटक सकता है. 

ऐसे देखें पीएम किसान का स्टेटस
1. सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद दाएं तरफ 'लाभार्थी की स्थिति' टैब पर क्लिक करें.
3. यहां  पर आधार संख्या या अकाउंट नंबर दर्ज करें.
4. इसके बाद 'डेटा प्राप्त करें' टैब पर क्लिक करें. 
5. इसके बाद लाभार्थी के आधार पर स्थिति का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा. 
6. यहां राशि प्राप्त करने के लिए आपका नाम लाभार्थी सूची में होना चाहिए. 

WATCH: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर !

 

 

Trending news