Bhai Dooj 2022: बहन से करते हैं प्यार तो भाई दूज के दिन भूलकर भी ने दें ये उपहार, हो सकती है जिंदगी भर के लिए तकरार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1411302

Bhai Dooj 2022: बहन से करते हैं प्यार तो भाई दूज के दिन भूलकर भी ने दें ये उपहार, हो सकती है जिंदगी भर के लिए तकरार

Bhai Dooj 2022: सूर्य ग्रहण के बाद पहले दिन पड़ने वाला यह भैयादूज का संयोग 50 सालों के बाद आ रहा है. ऐसे संयोग के कारण भाई-बहन में प्रेम बढ़ेगा. 

Bhai Dooj 2022: बहन से करते हैं प्यार तो भाई दूज के दिन भूलकर भी ने दें ये उपहार, हो सकती है जिंदगी भर के लिए तकरार

Bhai Dooj 2022: हिंदू पंचाग के अनुसार भाई दूज का पर्व हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस बार सूर्य ग्रहण पड़ने के चलते गोवर्धन और भाई दूज एक ही दिन मनाया जा रहा है. इस पर्व के साथ ही पांच दिन के दीपोत्सव का समापन हो जाता है. भैया दूज का पर्व 26 और 27 अक्टूबर को है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक सूर्य ग्रहण के बाद पहले दिन पड़ने वाला यह भैयादूज का संयोग 50 सालों के बाद आ रहा है. ऐसे संयोग के कारण भाई-बहन में प्रेम बढ़ेगा. इस दिन भाई बहन को उपहार देते हैं. पर ज्योतिष शास्त्र में कुछ चीजों को देना अशुभ बताया गया है. आइए जानते हैं कि इस पावन दिन पर क्या नहीं देना चाहिए.

उम्र के हिसाब से करें गिफ्ट का चुनाव 
गिफ्ट खरीदते वक्त उम्र को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है. कहने का मतलब है कि कोई ऐसी चीज दी जाए तो जो उसके काम आ जाए. बहन पढ़ने वाली है तो उसको बुक्स दी जा सकती हैं. अगर बड़ी हैं तो उनके हिसाब से उपहार दें.

बहन को दें काम का उपहार
यदि आपकी बहन अपनी कलाई पर घड़ी पहनना पसंद करती है, तो उसे घड़ी उपहार में  दे. जब भी वह इसको पहनेगी तो हरदम उसको अपने भाई का प्यार महसूस होगा.

Bhai Dooj 2022: 50 साल बाद सूर्य ग्रहण के बाद बन रहा भैया दूज का ये खास संयोग,नोट कर लें तिलक करने का सबसे शुभ मुहूर्त

अगर फ्रेम कर रहे हैं गिफ्ट
फ्रेम गिफ्ट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि डूबते सूरज जैसी तस्वीर न लगाएं. दरअसल, वास्तु के अनुसार कुछ तस्वीरें ले जाना और उपहार देना ठीक नहीं है.

धारदार चीज न दें
भाई दूज के दिन भाई बहन को कोई नुकीली चीज गिफ्ट न करें. उदाहरण के लिए कोई चाकू सेट या कटलरी सेट

चमड़े की वस्तुएं न दें
धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि किसी को चमड़े की चीजें नहीं दी जाती है.चमड़े का सामान किसी को देना अच्छा नहीं माना जाता है. उदाहरण के लिए, बेल्ट और पर्स से बनी वस्तुओं को उपहार में न दें. आप उसको कपड़े के बैग,या अन्य कोई गिफ्ट दे सकते हैं. इससे आपकी बहन के साथ आपके रिश्ते में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी.

भाई दूज मनाने का शुभ मुहूर्त
26 अक्‍टूबर को भाई दूज मनाने के लिए शुभ मुहूर्त : दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक
27 अक्टूबर को भाई दूज मनाने का शुभ मुहूर्त: सुबह 11 बजकर 07 मिनट से दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Bhai Dooj 2022: भैया दूज के दिन बहन और भाई न करें ये गलतियां, आपसी रिश्ते में आ सकती है दरार
 

 

Trending news