रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर करें 8-10 मखाने का सेवन, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे
Advertisement

रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर करें 8-10 मखाने का सेवन, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

Health Benefits of Makhana: आज हम आपको इस आर्टिकल में मखाना से होने वाले कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं...

फाइल फोटो.

Benefits of Makhana: हम सभी के घर में मखाना का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. इसे लोटस सीड, फोक्स नट, प्रिकली लिली के नाम से भी जाना जाता है. हमारे घरों में अक्सर मखाना से मिठाई, नमकीन और खीर भी बनती है. इसमें मैग्ननेशियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. आज हम इस आर्टिकल में आपको मखाना से होने वाले कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं......

मखाना खाने के बेजोड़ फायदे:-  

1. पाचन में सुधार
मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से डाइजेशन अच्छा होता है. मखाना बच्चे हो या बूढे़, हर उम्र के लोगों को आसानी से पच जाता है. पाचन दुरुस्त करने के अलावा यह दस्त से भी राहत देता है. 

2. किडनी के लिए लाभदायक 
मखाने का नियमित रूप से सेवन करने पर आपकी किडनी मजबूत होती है. इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. 

3. दिल के लिए फायदेमंद
मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है. इसलिए इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. 

4. तनाव दूर भगाए
आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में किसी काम को लेकर तनाव होना आम बात है. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो मखाना खाना बेहद लाभदायक साबित होगा. इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में 8-10 मखाने मिलाकर सेवन करें. इससे आपको नींद अच्छी आएगी साथ ही तनाव भी कम होता है. 

5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो मखाने का सेवन आज से ही शुरू कर दें. दरअसल, इसमें सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है और पोटैशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है. 

कैसे करें मखाने का उपयोग?
मखाना का किसी भी रूप में उपयोग लाभदायक होगा. आप चाहें तो इसको दूध के साथ सेवन कर सकते हैं या फिर स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं. इसके लिए मखाने को घी में रोस्ट कर नमक के साथ खा सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ज़ी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news