UP News: बाराबंकी से गुजरेंगी वंदे भारत जैसी हाईस्पीड ट्रेन, अमृत भारत योजना से 2 रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1561550

UP News: बाराबंकी से गुजरेंगी वंदे भारत जैसी हाईस्पीड ट्रेन, अमृत भारत योजना से 2 रेलवे स्टेशन होंगे हाईटेक

UP News:  बाराबंकी का हैदरगढ़ रेलवे स्टेशन और मुख्यालय पर स्थित रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना (amrit bharat yojana) के तहत संवारा जाएगा. गोरखपुर से बाराबंकी होते वंदे भारत जैसी गतिमान ट्रेन (vande bharat high speed train) भी लखनऊ और दिल्ली के लिये चल सकेंगी. 

सांकेतिक फोटो.

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: यूपी के बाराबंकी जिले का हैदरगढ़ रेलवे स्टेशन और मुख्यालय पर स्थित रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना (amrit bharat yojana) के तहत संवारा जाएगा. जिससे इन स्टेशनों पर सुविधाएं तो बढ़ेंगी ही. साथ ही ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. बजट में इसकी घोषणा की गई है. इसको लेकर बाराबंकी के सांसद उपेंद्र रावत ने रेल मंत्रालय को प्रस्ताव दिया था. 

बाराबंकी से गुजरेंगी वंदे भारत  जैसी हाईस्पीड ट्रेन 
इसके अलावा इस साल बाराबंकी से लखनऊ रेल मार्ग पर भी सुगम परिचालन के लिए दो और लाइनें बिछायी जाएंगी. बजट में इस काम के लिए भी 50 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं. जिसके बाद गोरखपुर से बाराबंकी होते वंदे भारत जैसी गतिमान ट्रेन (vande bharat high speed train) भी लखनऊ और दिल्ली के लिये चल सकेंगी. मल्हौर में हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेंन की मरम्मत और देखरेख के लिए यूनिट स्थापित करने की योजना भी इस बजट में घोषित की गई है. 

10 साल पहले मिला आदर्श स्टेशन का दर्जा
आपको बता दें कि बाराबंकी रेलवे स्टेशन को 10 साल पहले ही आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा तो दे दिया गया मगर सुविधाएं नहीं बढ़ाई गई थीं. इस समय स्टेशन के कई स्थानों पर टिनशेड नहीं है, वेटिंग रूम भी केवल एक है. महिलाओं के लिए टॉयलेट जैसी मूलभात सुविधाएं भी यहां नहीं हैं. 

अमृत भारत स्टेशन योजना से बढ़ेंगी सुविधाएं (amrit bharat Station yojana)
अब अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत यह सभी सुविधाएं बढ़ेंगी. स्टेशन का सुंदरीकरण होने के साथ एस्केलेटर, लिफ्ट, फूड प्लाजा, विश्रामालय, प्रतीक्षालय और पार्किंग के इंतजाम किये जाएंगे. साथ ही नया ओवरब्रिज बनाया जाएगा. अमृत योजना के तहत इसके लिए करीब 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. ये धनराशि बढ़ भी सकती है. 

इसके अलावा बाराबंकी से मल्हौर के बीच तीसरी और चौथी रेलवे लाइन बिछाई जा रही है. पिछले साल मिले बजट से काम शुरू हुआ था. इस बजट में 50 करोड़ रुपये मंजूर होने के साथ ही तीसरी और चौथी रेल लाइनें बिछाने का काम तेज हो गया है. यह काम नवंबर माह तक पूरा होने की उम्मीद है. लखनऊ से बाराबंकी के बीच चार रेल लाइनें बिछने के साथ ही ट्रेनें पूरी गति से दौड़ेंगी.

वहीं भारत सरकार की इस घोषणा के बाद से जिले के लोगों ने काफी खुशी है, उनका कहना है कि रेलवे स्टेशन पर तमाम सुविधाएं अभी तक नहीं थीं. लेकिन अब अमृत योजना के तहत ये सुविधाएं बढ़ेंगी. वहीं स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि अमृत योजना में स्टेशन के चयन होने से अब यहां सौंदर्यीकरण का काम तेजी से होगा.जिसका लाभ जिले के लोगों के साथ ही बाकी यात्रियों को भी मिलेगा. 

Trending news