Vishwakarma Divas 2023: बढ़ई, प्लंबर और मिस्त्रियों के लिए बैंकों ने खोला खजाना, मामूली ब्याज पर बंटेगा 30 हजार करोड़ का लोन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1870642

Vishwakarma Divas 2023: बढ़ई, प्लंबर और मिस्त्रियों के लिए बैंकों ने खोला खजाना, मामूली ब्याज पर बंटेगा 30 हजार करोड़ का लोन

Vishwakarma Divas 2023: विश्वकर्मा दिवस पर बढ़ई, पलंबर और मिस्त्रियों की चांदी होने वाली है. कुशल कारीगरों और उद्यमियों के लिए बैंक नई पहल शुरू करने जा रहे हैं. विश्वकर्मा दिवस के मौके पर बैंकों ने कुशल कामगारों को 30 हजार करोड़ के लोन बांटने का फैसला लिया है. 

carpenter (File Photo)

लखनऊ: छोटे उद्योग चलाकर अपना गुजारा करने वाले कामगारों के लिए बैंक बड़ी योजना लेकर आ रहे हैं. कुशल कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए बैंक एक नई पहल शुरू करने जा रहे हैं. आने वाले विश्वकर्मा दिवस (Vishwakarma Divas 2023) पर इसकी शुरुआत होगी. कुशल कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा दिवस पर 30 हजार करोड़ रुपये के कर्ज बांटने का फैसला लिया गया है. बैंकों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही बैंकों को अधिक से अधिक लोगों को लोन देने की बात कही गई है. 

एक दिन में पहली बार बांटे जाएंगे 30 हजार करोड़ के लोन
जानकारी के मुताबिक डेढ़ दर्जन के ज्यादा ट्रेड के कुशल कारीगरों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. बढ़ई, पलंबर, मिस्त्री समेत कई अन्य कुशल कामगारों और उद्यमियों को लोन दिए जाएंगे, ताकि ने अपना काम को विस्तार दे सकें. बताया जा रहा है बैंकों द्वारा शुरू की गई अब तक कि यह सबसे बड़ी पहल है. एक दिन में 30 हजार करोड़ रुपये का लोन पहली बार वितरित किया जाएगा. बैंकों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोन देने के लिए कहा गया है. 

नोएडा-गाजियाबाद वालों अलर्ट हो जाओ, विद्युत कटौती हुई तो लाखों लोगों को झेलना पड़ेगा बिजली संकट

17 सितंबर को मनाया जाता है विश्वकर्मा दिवस 

विश्वकर्मा दिवस पूरे देश में हर साल 17 सितंबर को मनाया जाता है. इस दिन को विश्वकर्मा जयंती के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी के सातवें पुत्र भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था. इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है. भगवान विश्वकर्मा को ब्रह्मांड का दिव्य वास्तुकार माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना, मगर सृष्टि को संवारने का काम विश्वकर्मा जी ने किया था. लोगों का मानना है कि इस दिन भगवान विश्वकर्मा आपकी पूजा से प्रसन्न होकर कारोबार में वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

WATCH: इस राज्य के मदरसों में अब पढ़ाई जाएगी संस्कृत, 6 साल पहले उठी थी मांग

 

Trending news