रोटी तवे के बजाय गैस की आंच पर सेक रहे हैं तो सावधान, पैदा हो सकती हैं ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1643215

रोटी तवे के बजाय गैस की आंच पर सेक रहे हैं तो सावधान, पैदा हो सकती हैं ये बीमारियां

तवे के बजाय सीधे गैस से निकलने वाली आंच या लौ में रोटी सेंकना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ये दावा एक रिसर्च जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में किया गया है. आइए जानते हैं क्या कहती है रिपोर्ट.

रोटी तवे के बजाय गैस की आंच पर सेक रहे हैं तो सावधान, पैदा हो सकती हैं ये बीमारियां

लखनऊ: एक दौर था जबकि घरों में सिगड़ी या चूल्हे पर खाना बनाया जाता था, उसी की आग में रोटियां भी सेंकी जाती थी. इसके बाद मिट्टी के तेल से चलने वाला स्टोव चलन में आया और अब गैस की टंकी का जमाना है. गैस सिलेंडर में रोटी बनाते समय कुछ लोग तवे पर ही रोटी सेंकते हैं. कुछ लोग आधी रोटी सिकने के बाद उसे तवे से हटाकर सीधे गैस की आंच में सेंकते हैं. ऐसा करने से रोटी अच्छी पकी और कुरकुरी लगने लगती है. तवे के बजाय सीधे गैस से निकलने वाली आंच या लौ में रोटी सेंकना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

सांस और दिल की बीमारी का खतरा

ये चौकाने वाला खुलासा जर्नल एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी की एक रिसर्च में हुआ है. शोध के मुताबिक इस तरीके से रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती है, जिसे डब्ल्यूएचओ (WHO)ने हानिकारक बताया है, उन पॉल्यूटेड एयर का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड बताया गया है. यह सांस और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देते हैं और साथ ही इससे इससे कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें: Shukra Gochar 2023: वृष राशि में हुआ शुक्र का गृह प्रवेश, इन राशियों के जातक को हो सकती है परेशानी

क्या कहती है न्यूट्रिशन एंड कैंसर जर्नल की रिपोर्ट

1.गैस की तेज आंच पर खाना पकाने से कार्सिनोजेनिक पैदा होते हैं. यह हमारी बॉडी के इंटरनल ऑर्गन के लिए सही नहीं माना जाता. 

2.यही नहीं, गेहूं के आटे में नेचुरल शुगर और प्रोटीन होता है जिसे अगर सीधी आंच पर गर्म करेंगे तो कार्सिनोजेनिक पैदा होता है. 

3.इससे पहले 2011 में फूड स्टैंडर्ड ऑस्ट्रेलिया एंड न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉ. पॉल ब्रेंट द्वारा प्रकाशित रिसर्च में भी इसी तरह खुलासा हुआ था.

WATCH: शुक्र कर रहे हैं वृषभ राशि में गोचर, जानें सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव

Trending news