Lucknow : जल जीवन मिशन में यूपी ने लहराया परचम, देश के इन राज्‍यों को पीछे छोड़ स्‍थापित किया नया कीर्तिमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1723099

Lucknow : जल जीवन मिशन में यूपी ने लहराया परचम, देश के इन राज्‍यों को पीछे छोड़ स्‍थापित किया नया कीर्तिमान

उत्तर प्रदेश में विकास की गति तेजी से आगे बढ़ रही है. प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी क्रम ने पहली बार जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों की हाई एचीवर्स श्रेणी में पहुंच कर परचम लहराया है.

Lucknow : जल जीवन मिशन में यूपी ने लहराया परचम, देश के इन राज्‍यों को पीछे छोड़ स्‍थापित किया नया कीर्तिमान

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विकास की गति तेजी से आगे बढ़ रही है. प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी क्रम ने पहली बार जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों की हाई एचीवर्स श्रेणी में पहुंच कर परचम लहराया है. यूपी में जल जीवन मिशन  (Jal Jeevan Mission) की हर घर जल योजना के तेजी से बढ़ते कदमों ने देश के अन्य सभी राज्यों के जिलों को पीछे ढ़केल दिया है. इसके अलावा बेस्ट परफार्मिंग और फास्टेस्ट मूविंग श्रेणियों में पहुंचे यूपी के कई नए जिले, एक से चार सितारा श्रेणियों में यूपी के तीन जिलों ने दबदबा बनाया है. 

तेजी से आगे बढ़ता जल जीवन मिशन 
यूपी में तेजी से आगे बढ़ती जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. जून माह में प्रवेश करने के साथ ही यूपी के तीन जिलों (बागपत, महोबा और झांसी) (Bagpat Mahoba Jhansi) ने राष्ट्रीय सर्वे में बेस्ट परफार्मिंग जिलों की 4 सितारा (हाई एचीवर्स) सूची में टॉप पर स्थान बनाया है. अभी तक यूपी के जिलों का तीन सितारा श्रेणियों तक ही जलवा कायम था. पर, इस उपलब्धि के बाद एक सितारा से चार सितारा श्रेणियों में केवल यूपी के जिलों ने पूरी तरह से दबदबा बना लिया है. देश के अन्य सभी राज्यों के जिले यूपी से पीछे हो गये हैं.  75 से 100 प्रतिशत परिवारों को टेप कनेक्शन प्रदान कर चुके जिलों को हाई एचीवर्स  के मानकों पर खरा उतरने पर ही इस श्रेणी में स्थान दिया जाता है.

स्वच्छ जल की हो रही आपूर्ति 
स्वच्छ जल समृद्ध प्रदेश की दिशा में कार्य करते हुए जल जीवन मिशन योजना हर ग्रामीण परिवार तक नल से जल पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर पूरा कराने में जुटी है. हर जिले में योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है. बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अलीगढ़, अम्बेडकरनगर, हरदोई भी एक सितारा श्रेणी में टॉप पर पहुंचे हैं.  श्रावस्ती और कानपुर देहात भी दो सितारा सूची की लिस्ट में टॉप पर हैं। बता दें कि महोबा में 88.88 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचा दिये गये हैं. जबकि झांसी में 83.05 प्रतिशत और बागपत में 80.37 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ जल की आपूर्ति की जा रही है. इसके साथ ही यूपी के सात जिले 75 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने के साथ लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. 

यूपी के कई नए जिलों की सर्वेक्षण सूची में दस्तक 
बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों में 6 नए जिले जून माह में जारी मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण की रिपोर्ट में एक से तीन सितारा श्रेणियों में पहुंचे हैं.  इन जिलों में तेजी से योजना के कार्यों को पूरा किया जा रहा है. ये जिले अलीगढ़, हरदोई, अम्बेडकरनगर, कानपुर देहात, हापुड़, गाजियाबाद हैं. जबकि फास्टेस्ट मूविंग जिलों में पांच नए जिले विभिन्न श्रेणियों में पहुंचे हैं. इनमें बांदा तीन सितारा लिस्ट में टॉप पर है। अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, कासगंज, मिर्जापुर भी इस बार की रिपोर्ट में विभिन्न श्रेणियों में जगह बनाने वाले जिले हैं.

प्रधानमंत्री ने दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व को नमन करते हुए हम नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग को बधाई और शुभकामनाएं देते हैं. अब हमारी जिम्मेदारियां और बढ़ गई हैं। गांव-गांव, घर-घर तक स्वच्छ जल को निरंतरता और पारदर्शिता के साथ पहुंचाना है. 

WATCH: जानें Sexual Favour मांगने जैसे आरोपों के बाद भी WFI Chief बृजभूषण शरण सिंह क्यों नहीं हुए गिरफ्तार

Trending news