आजमगढ़ में सर्वे पूरा, जानें कितने मदरसे बिना मान्‍यता के चल रहे थे
Advertisement

आजमगढ़ में सर्वे पूरा, जानें कितने मदरसे बिना मान्‍यता के चल रहे थे

शासन के निर्देश पर जिलों में मदरसों का सर्वे किया जा रहा है. इसके तहत एसडीएम और खंड शिक्षाधिकारियों के नेतृत्‍व में आजमगढ़ जिले की 8 तहसीलों में अभियान चलाया गया. सर्वे में अब तक 132 गैर मान्‍यता प्राप्‍त मदरसे पाए गए हैं.

आजमगढ़ में सर्वे पूरा, जानें कितने मदरसे बिना मान्‍यता के चल रहे थे

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़ : शासन के निर्देश पर जिलों में मदरसों का सर्वे किया जा रहा है. इसके तहत एसडीएम और खंड शिक्षाधिकारियों के नेतृत्‍व में आजमगढ़ जिले की 8 तहसीलों में अभियान चलाया गया. सर्वे में अब तक 132 गैर मान्‍यता प्राप्‍त मदरसे पाए गए हैं. अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी है. बताया गया कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को लेकर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में रिपोर्ट सामने आई है.

पोर्टल पर नहीं कराया गया लॉक 
बता दें कि 2017 के सितंबर में मदरसा पोर्टल लाया गया. आजमगढ़ जिला प्रशासन वर्ष 2017 सितंबर से फरवरी 2018 तक जिले में चलने वाले 301 से अधिक स्थलीय मानक विहीन मदरसों पर कार्रवाई कर चुका है. इसके तहत जिले के 301 मदरसे विभाग से मान्यता प्राप्त थे, पर पोर्टल की जांच में मानक के अनुरूप नहीं पाए गए. ऐसे में इन मदरसों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें पोर्टल पर नहीं लॉक किया गया. 

शासन के निर्देश पर की जाएगी कार्रवाई 
जिले के एडीएम प्रशासन ने बताया कि शासन के निर्देश पर मदरसों के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. जनपद की सभी 8 तहसीलों में टीम गठित कर गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराया गया. इस दौरान जांच में 132 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त पाए गए हैं. ऐसे में इन सभी बिना पंजीकृत मदरसों पर शासन के निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी. उन्‍होंने बताया कि जिले में संबंधित तहसील के एसडीएम, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी और बीएसए के नेतृत्व में खंड शिक्षाधिकारियों की टीम द्वारा सर्वे किया गया. जिले में अभी तक रजिस्टर्ड मदरसों की संख्या 387 बताई गई है. एडीएम ने कहा कि रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. शासन की ओर से जैसा निर्देश आएगा जिला प्रशासन वैसे कार्रवाई करेगा. बहरहाल आजमगढ़ जिला प्रशासन के अधिकारी शासन के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं.   

Trending news